Hairfall and Dandruff Treatment at Home in Hindi | बालों का झड़ना और डैंड्रफ हटाने के उपाय

Spread the love
Hairfall and Dandruff Treatment at Home in Hindi
Hairfall and Dandruff Treatment at Home in Hindi

Hairfall and Dandruff Treatment at Home in Hindi

Hairfall and Dandruff Treatment at Home in Hindi: आजकल का खानपान या दिनचर्या के कारण बाल झड़ने की और डैंड्रफ की समस्या इस तरह से बढ़ चुकी है की सभी इससे परेशान है। अगर इसको समय पर नहीं रोका गया तो यह गंजेपन का कारण भी बन सकता है। बाल का हमारे शरीर की चेहरे की सुंदरता में बहुत बड़ी भूमिका है आप किसी व्यक्ति को बाल के साथ और उसी  को बिना बाल के देखते है तो आपको भी इसका अहसास हो जाता है।

जब आपके बाल झड़ने चालू हो जाते है तो नहाते समय और कँघी करते समय बहुत से बाल टूट जाते है जिसको देख कर आपकी चिंता और बढ़ जाती है। इससे आपके सिर पर धीरे धीरे बाल कम होने शुरू हो जाते है। ऐसे में जब आप दुसरो को भरपूर बालों के साथ देखते है तो आपको बहुत दुःख होता है।

बाल एक प्रकार का गहना ही है। आदमियों के बाल औरतों के बालों की तुलना में ज्यादा झड़ते देखे गए है। तभी 50 से 60 की उम्र में बहुत से आदमियों के बाल बहुत कम हो जाते है या फिर उनके सिर पर कोई भी बाल नहीं बचता।

लेकिन दूसरी तरफ औरतों को और लड़कियों को भी बाल झड़ने से बहुत निराशा होती है क्योकि हर लड़की लम्बे और घने बाल की कामना करती है। बहुत से आदमियों के बहुत कम उम्र में जब बाल झड़ जाते है तो उनको शादी करने में बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता है क्योकि कोई भी लड़की गंजे आदमी से शादी नहीं करना चाहती।

Hairfall Treatment at Home in Hindi | बालों का झड़ना रोकने के घरेलु उपाय

बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ बहुत ही अच्छे घरेलु नुस्खों का प्रयोग कर सकते है जो की बहुत कारगर साबित होंगे।

  • आप इसके लिए 2 से 3 प्याज़ ले अब इन प्याज़ को मिक्सी में डाल कर इसका जूस निकाल ले। इस जूस को आप अपने सिर पर बालों की जड़ो पर लगाकर रखे। 30 से 40 मिनट के बाद इसको आप साफ़ पानी से धो ले यह प्रयोग आप सप्ताह में यदि 3 बार करेंगे तो इससे आपके बाल झड़ने बंद हो जायेंगे ऐसा प्याज़ में मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी के कारण होता है।
  • आप बाल झड़ने की समस्या के लिए एलोवेरा का प्रयोग भी कर सकते है। एलोवेरा बहुत से औषधीय गुणों से भरा होता है जिसका प्रयोग आपको राहत देगा। आपको एलोवेरा की पत्तियों को तोड़ कर लाना है। अब इस पत्तियों को बीच में से काट कर इसके गूदा को निकाल लेना है। इस गूदा को किसी कटोरी में रख कर अच्छे से कुचल लेना है जिससे इसका जूस निकल जाये। इस जूस को आप अपने बालों की जड़ पर रोज़ाना लगा सकते है यह आपके बालों की समस्या को दूर कर देगा।
  • आप अपने बालों पर जैतून या सरसों के तेल की मालिश भी कर सकते है। यह आपके बालों के डैंड्रफ को दूर करने के लिए बहुत अच्छा साबित होगा जिससे बाल झड़ने की समस्या समाप्त होगी।
  • आप बालों के झड़ने और डैंड्रफ के लिए मेथी के दानों को भी प्रयोग में ला सकते है। मेथी के दाने के प्रयोग के लिए आपको रात को किसी बर्तन में मेथी के थोड़े से दाने भीगने के लिए रात भर के लिए छोड़ देने है। सुबह जब आप उठे उसके बाद इन मेथी के दानों को सील बट्टे पर पीस कर रख ले और इसको अपने बालों पर लगाए। थोड़ी देर के बाद इसको साफ़ पानी की मदद से धो ले।
  • आप अपने बालों पर अंडे को भी लगा सकते है यह भी बालों को झड़ने से रोकेगा।
  • नारियल का दूध भी बालों की झड़ने की समस्या में काम आता है इसके लिए आपको नारियल का दूध लेकर आना है अब इसको किसी चीज़ की सहायता से अपने बालों पर लगाना है और 30 मिनट बाद इसको धो सकते है यह प्रयोग बालों की झड़ने की समस्या को रोकेगा।

Dandruff Treatment at Home in Hindi | बालों से डैंड्रफ हटाने के घरेलु उपाय

  • बाल झड़ने और डैंड्रफ के बहुत से कारण हो सकते है जिस प्रकार आप यदि बहुत से हेयर प्रोडक्ट का प्रयोग करते हो जैसे आप केमिकल युक्त शैम्पू, डाई, कंडीशनर, और जेल का प्रयोग करते है तो इसका आपके बालों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। जेल का प्रयोग करके लड़के अपने बालों को खड़ा करके तो बहुत खुश होते है लेकिन लगातार इस्तेमाल करने वाले कुछ समय बाद कम होते अपने बालों को देखकर इसके ग़लत असर को समझ जाते है। इसलिए आपको इस प्रकार के किसी भी जेल या केमिकल युक्त शैम्पू, कंडीशनर का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
  • आपके खाने में यदि पोषक तत्वों की कमी है जैसे विटामिन बी की कमी के कारण भी बाल झड़ने या डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। इसलिए आपको हर प्रकार की फ़ल सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिससे आपको खाने के सभी पोषक तत्व आपके बालों को हासिल हो। यदि आपको डैंड्रफ की समस्या है तो भी इससे आपके बाल झड़कर कम हो सकते है।
  • आप अगर कुछ बहुत तेज़ एंटी बायोटिक दवाई का सेवन किसी बीमारी के लिए कर रहे है तो इससे भी आपके बाल झड़ने की समस्या शुरू हो सकती है। इसके अलावा यदि आप स्ट्रेस में रहते है तो इससे आपके बाल झड़ने लग जाते है।
  • आप अपने बालों में डैंड्रफ को दूर करने के लिए रात को सोते समय रोजाना हलके गुनगुने नारियल तेल की मालिश कुछ देर कर सकते है यह आपके बालों से कुछ ही दिनों में डैंड्रफ को निकाल फेकेगा।
  • आप अपने बालों में नहाते समय दही और निम्बू के रस का मिश्रण भी लगा सकते है। यह लगाकर आप अपने बालों को 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दे बाद में आप गुनगुने पानी से अपने बालों को धो ले। यह आपके बालों की रुसी को दूर करेगा और आपके बाल सूंदर, मुलायम, घने और मजबूत होंगे।

Final words:

यदि आपके बाल झड़ने की समस्या बढ़ती ही जा रही है तो आपको इस पर खास ध्यान देना होगा और बालों की अच्छे से सफाई करनी होगी। जब आप नहाते है तो बालों को अच्छे से साफ़ करना होगा। इसके अलावा जब आप घर से बाहर बहुत धुप में जाते हो तो छाते का प्रयोग करें क्योंकि ज़्यादा तेज़ धूप आपके बालों के लिए सही नहीं रहती और आपके बालों को नुक्सान कर सकती है।

Read also:

Home Remedies For Cold in Hindi | सर्दी ज़ुखाम को दूर करने के घरेलु नुस्ख़े

Home Remedies for Constipation in Hindi | घरेलु नुस्ख़े कब्ज़ के लिए

Dandruff Home Remedies in Hindi | डैंड्रफ या रुसी को दूर करने के लिए घरेलु नुस्ख़े

20 Aloe Vera Juice Benefits in Hindi | एलोवेरा जूस के फ़ायदे

Rate this post
close