Home Remedies For Cold in Hindi | सर्दी ज़ुखाम को दूर करने के घरेलु नुस्ख़े

Spread the love
Home Remedies for Cold in Hindi
Home Remedies for Cold in Hindi

Home Remedies for Cold in Hindi

Home remedies for cold in Hindi: सर्दियों का मौसम आते आते या फिर उससे पहले भी सर्दी जुखाम होना शुरू हो जाता है। जब आप इधर उधर जाते है तो बहुत से लोग छींकते नज़र आ जायेंगे। सर्दी जुखाम होने के बहुत से कारण होते है जिनके कारण आपको सर्दियों के मौसम में जुखाम शुरू हो जाता है। किन्हीं लोगों को सर्दियाँ आने की जरुरत नहीं होती उनका पुरे साल ही सर्दी जुखाम लगा रहता है।

Causes of Cold | सर्दी जुखाम के कारण

सर्दी जुखाम होने का मुख्य कारण आपका कमज़ोर इम्यून सिस्टम का होना है। यदि आपका इम्यून सिस्टम मज़बूत है तो आपको ज़्यादा सर्दी होने पर भी जुखाम नहीं पकड़ेगा लेकिन अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो आपको थोड़ी सी सर्दी शुरू होने पर भी जुखाम पकड़ लेगा और ऐसे लोगों को  तो सर्दी आने की भी जरुरत भी नहीं पड़ती उनको सारे साल कुछ न कुछ सर्दी जुखाम लगा ही रहता है।

ऐसे लोगों को सबसे पहले अपना इम्यून सिस्टम को मज़बूत करना होगा जिससे वो न केवल सर्दी जुखाम बल्कि अन्य बीमारियाँ भी उनको न पकड़ सके।

सर्दी के  मौसम के शुरू होते ही आपको पहले गर्म कपड़े पहनने चालू कर देने चाहिए जिससे आपको सर्दी न लगे इसके साथ साथ फ्रीज का ठंडा पानी तो बिलकुल भी नहीं पीना चाहिए।

Jukam Ke Gharelu Upay | जुकाम के घरेलु उपाय

आप अपने शरीर को गर्म रखने के लिए बाजरा की रोटी का सेवन सर्दियों में कर सकते है यह बहुत गर्म होता है इसको देसी घी के साथ खाये। यह आपके शरीर को गर्मी देगा और इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत करेगा। बाजरा आपको आसानी से मार्किट में मिल जायेगा आपको इसको पिसवा कर रोटी बनानी है।

सर्दियों में अदरक की चाय पीने का चलन है क्योकि यह आपके शरीर को गर्मी देता है। जब भी आप चाय बनाये आपको अदरक के छोटे टुकड़े को कुचल कर चाय में डालना है। फिर इसको गर्म गर्म आप पी सकते है यह आपके जुखाम को दूर कर देगा।

शहद का सेवन भी आपको सर्दी जुखाम से बचाता है इसका सेवन न केवल शरीर को गर्म रखता है बल्कि आपके इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत करता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते है। आपको रोज़ सुबह के समय 1 चम्मच शहद का सेवन 1 गिलास पानी में मिलाकर करना चाहिए।

सर्दी जुकाम से बचने के लिए आप तुलसी का सहारा भी ले सकते है। तुलसी में बहुत से एंटीबैक्टीरियल , एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते है। आपको 8 से 10 तुलसी की पत्तियों को लेकर इसको थोड़ा पीसकर चाय में डालना है और उबालकर पीना है।

यदि आप माँसाहारी है तो आप चिकेन का सूप भी बना कर पी सकते है। आपको चिकन का ताज़ा सूप बनाकर गर्म गर्म पीना है यह आपको जुकाम से राहत दिलाने में बहुत मदद करेगा।

Sardi Ke Gharelu Upay | सर्दी के घरेलु उपाय

इसके अलावा ज़ुकाम से बचने के लिए ख़जूर का सहारा भी ले सकते जो की गर्म होते है और आपके ज़ुकाम को दूर करने के बहुत काम आते है। आपको 2 से 3 खजूर को लेना है इसको 1 गिलास दूध में डालकर उबालना है आपको इसको इतनी देर उबालना है जब तक की दूध आधा न रह जाये अब ख़जूर को चबा चबा कर खाना है और ऊपर से दूध को पीना है।

इसके सेवन से न केवल आपकी सर्दी दूर होगी बल्कि आपका इम्यून सिस्टम भी मज़बूत होगा।

जैसा हमने पहले ही आपको बताया सर्दी जुकाम मुख्य रूप से कमज़ोर इम्यून सिस्टम के कारण होता है। जब आप अपना इम्यून सिस्टम मजबूत कर लेते है तो यह अपने आप ही दूर हो जाता है

इसके लिए आपको अपने खाने में विटामिन C को शामिल करना चाहिए और विटामिन C का सबसे अच्छा स्रोत आँवला होता है इसलिए आपको आँवला का सेवन करना चाहिए और आप इसके लिए आँवला का मुरब्बा का सेवन भी कर सकते है।

आप सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम से बचने के लिए तेल की मालिश भी अपने शरीर पर कर सकते है। इसके लिए आपको सरसों के तेल को अच्छे से गर्म करना है और अपने शरीर पर अच्छे से रगड़ रगड़ कर मालिश करनी है। इसके करने से आपके पुरे शरीर में खून का संचार अच्छे से होगा और शरीर को गर्मी मिलेगी।

आप जब भी खाने के लिए बैठे तब आपको गर्म रोटी और सब्जी को ही खाना चाहिए। ठंडा या फिर बासी भोजन खाने से बचे।

जुखाम के लिए आपको रात को सोते समय 1 गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर मिलाकर पीना चाहिए। यह भी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्ट्रांग करेगा।

शरीर को सभी प्रकार के इन छोटे मोटे रोगों को दूर करने के लिए आपको प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए। आपको सुबह के समय व्यायाम करना चाहिए इससे भी आपके शरीर को गर्मी मिलती है। आपको 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए।  इसके लिए या तो आप दौड़ लगा सकते है या स्विमिंग या फिर जिम में जा सकते है।

इससे आपके शरीर की नसे खुलेंगी और शरीर में ताज़गी आएगी जो सर्दी ज़ुकाम से आपको राहत दिलाएगी।

Home Remedies For Cold in Hindi

Read also:

Dandruff home remedies in Hindi | डैंड्रफ या रुसी को दूर करने के लिए घरेलु नुस्ख़े

20 Aloe Vera Juice Benefits in Hindi | एलोवेरा जूस के फ़ायदे

Sir Dard ka Ilaj in Hindi | सिर दर्द का ईलाज हिंदी में

Acidity Home Remedies Hindi | एसिडिटी के लिए घरेलु इलाज

2 thoughts on “Home Remedies For Cold in Hindi | सर्दी ज़ुखाम को दूर करने के घरेलु नुस्ख़े”

  1. Hello, this article is just great!
    I found a miraculous solution for me and my family, it will help you too:
    I wish you a lot of positive energy! 🙂

    Reply

Leave a comment

close