Dandruff Home Remedies in Hindi | डैंड्रफ या रुसी को दूर करने के लिए घरेलु नुस्ख़े

Spread the love
Dandruff Home Remedies in Hindi
Dandruff Home Remedies in Hindi

Dandruff Home Remedies in Hindi

Dandruff Home Remedies in Hindi: डैंड्रफ बालों से जुडी हुई एक ऐसी समस्या है जिससे लोग बहुत परेशान होते है। यह कभी थोड़ा कम तो कभी बालों में बहुत ज्यादा हो जाती है। ऐसी स्थिति में जब आप घर से बाहर जाते हो तो यह आपके कंधो पर या फिर बालों के ऊपर पड़ी हुई नज़र आती है। इसमें सफ़ेद रंग के छोटे छोटे कण या परत आपके बालों पर आ जाते है यह आपके सिर की सतह से आते है। इसमें सिर में बहुत ज़्यादा खुजली होती है।

आप कहीं भी हो ऑफिस में या स्कूल में जब आपको सिर में खुजली होती है तो आप से रुका नहीं जाता और आप सबके सामने इसको खुजाने लगते है जो की अच्छा नहीं लगता। सबके सामने इससे ग़लत प्रभाव पड़ता है या फिर इससे आपकी दूसरो के सामने आपकी बेश्ती भी हो सकती है।

डैंड्रफ के कारण:

डैंड्रफ होने के बहुत से कारण हो सकते है। सर्दियों के मौसम में तो ठंडे पानी से कोई नहीं नहाना चाहता ऐसे में जब आप रोज़ रोज़ गर्म पानी से नहाते है तो इससे न केवल आपकी स्किन ड्राई हो जाती है बल्कि आपके सिर में भी नमी चली जाती है और सिर की त्वचा शुष्क हो जाती है और आपको डैंड्रफ हो जाता है।

इसलिए आपको सर्दी के मौसम में ज़्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए आप पानी को गुनगुना कर सकते है और यदि हो सके तो आपको ठन्डे पानी से ही नहाना चाहिए। जो लोग फैशन के चक्कर में अपने बालों को ज्यादा सिल्की दिखाना चाहते है और तेल का प्रयोग नहीं करते उनको भी डैंड्रफ हो जाता है।

आपके  सिर की त्वचा को भी नमी की जरुरत होती है जो की आप तेल से दे सकते है और सबसे अच्छा तेल बालों के लिए नारियल का तेल होता है इसके प्रयोग से आपके बालों को भरपूर पोषण और नमी मिलता है। आपको अपने सिर पर इसको लगाकर सही से मसाज करनी चाहिए। अगर आप तेल को सिर पर लगाने से पहले हल्का सा गर्म करले तो यह और भी ज़्यादा काम करेगा। 

आपको अपने बालों पर नए नए शैम्पू का प्रयोग नहीं करना चाहिए इन शेम्पूओं में बहुत सा केमिकल मिला होता है जो आपके बालों की हेल्थ के लिए बिलकुल भी सही नहीं होते इसका ज़्यादा प्रयोग भी डैंड्रफ का कारण बन सकता है। आपको किसी अच्छी कंपनी का हर्बल शैम्पू का प्रयोग करना चाहिए जो केमिकल से मुक्त हो।

इसके अलावा कभी जब आप नहाते हुए अपने बालों को सही से साफ़ नहीं करते और आपके बालों में यदि साबुन या फिर शैम्पू लगा हुआ रह जाता है तो यह भी डैंड्रफ का कारण बन जाता है। आपको नहाते समय सही से अपने बालों की सफ़ाई करनी चाहिए।

डैंड्रफ या रुसी को दूर करने के लिए घरेलु नुस्ख़े

आप बहुत से घरेलु उपायों के द्वारा अपने बालों से डैंड्रफ को दूर कर सकते है कुछ ऐसे ही नुस्खे इस प्रकार है।

आप अपने बालों पर सबसे पुराना और असरकारक नुस्खा अंडे का प्रयोग कर सकते है यह आपके बालों से डैंड्रफ को दूर करने में बहुत मदद करेगा। आपको जब डैंड्रफ हो तो सप्ताह में २ से ३ बार इस नुस्ख़े का प्रयोग करना है यह न केवल डैंड्रफ के लिए काम करेगा बल्कि आपके बालों को चमकदार , लम्बा और घना भी कर देगा। इसके लिए आपको २ से ३ अंडो को लेकर किसी बर्तन में अच्छे से फेंटना है इसके बाद इसको आप किसी ब्रश की मदद से अपने बालों की जड़ पर लगा सकते है।

आप अपने बालों पर दही का प्रयोग भी डैंड्रफ को दूर करने के लिए कर सकते है। दही में कुछ ऐसे गुण होते है जो बालों के लिए फायदेमंद होते है इस प्रयोग के लिए अगर आप खट्टा दही ले तो यह सामान्य दही से ज़्यादा असर करेगा।

खट्टे दही के लिए आप दही को जमा कर उसको २ से ३ दिन के लिए ऐसे ही छोड़ दे। अब इस दही को अपने बालों की जड़ पर लगाए और आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दे ऐसा आप नहाने से पहले कर सकते है फिर इसके सूखने के बाद नहा ले।

निम्बू का प्रयोग भी आपके बालों से डैंड्रफ खत्म करने के लिए कारगर उपाय है। आपको २ से ३ निम्बुओं का रस किसी कटोरी में निकाल लेना है। अब इस रस को किसी ब्रश की मदद से अपने बालों की जड़ पर लगाए और कुछ देर के लिए ऐसा ही छोड़ दे फिर बाद में साफ़ पानी की सहायता से धो ले।

नीम की पत्तियाँ वैसे तो बहुत कड़वी होती है लेकिन बालों के डैंड्रफ को ठीक करने के लिए बड़ी काम आती है। नीम की पत्तियाँ आसानी से सब जगह पर मिल भी जाती है। आपको इसकी कुछ पत्तियों को तोड़ कर ले आना है अब इन पत्तियों को टहनियों से अलग करके साफ़ कर लेना है। इनको आपको किसी बर्तन में पानी के साथ डाल देना है और थोड़ी देर तक उबाल लेना है।

अब इसको गैस से नीचे उतार कर ठंडा होने के लिए छोड़ देना है। जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाये तब इसके पानी को अपने बालों की जड़ पर लगाना है और कुछ समय बाद आप नहा सकते है इसके कुछ दिनों के प्रयोग से आपका डैंड्रफ जाने लगेगा और आपके बालों में खुजली होना बंद हो जायेगा।

एक बहुत ही अच्छा देसी इलाज है जिसका प्रयोग आप अपने सिर पर से डैंड्रफ को दूर करने के लिए कर सकते है वह देसी इलाज है मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग। मुल्तानी मिट्टी यदि आप गांव एरिया में रहते है तो आपको अपने आस पास आसानी से मिल जाती है शहरों में भी कहीं कहीं यह उपलब्ध हो जाती है नहीं तो आप इसको पंसारी की दुकान से खरीद सकते है। 

आपको मुल्तानी मिट्टी को पंसारी की दुकान से लेकर आना है यह कुछ टुकड़ो में होती है। इसको आपको किसी बर्तन में डालकर इस पर पानी डाल देना है और रात भर ऐसे ही छोड़ देना है। सुबह तक यह अच्छे से गल जाएगी।

इसको आपको अपने हाथों से बालों पर लगाना है। बालों पर लगाकर इसको 40 से 45 मिनट छोड़ सकते है अगर आपको कहीं बाहर नहीं जाना है तो अगर कहीं जाना है तो भी आप कम से कम 30 मिनट तो इसको लगाकर रखे।  इसके बाद अपने सिर को धो ले।

यह प्रयोग आप हर दूसरे दिन कर सकते है। यह आपके बालों के लिए बहुत अच्छा रहेगा। आप साबुन की जगह इसका इस्तेमाल भी कर सकते है। पहले के ज़माने में लोग साबुन की जगह इसका ही इस्तेमाल करते थे तब उनको बालों से सम्बंधित कोई भी परेशानी नहीं होती थी।

Dandruff Home Remedies in Hindi

Read more:

Health tips in hindi | स्वास्थय सुझाव हिंदी में

Best Motivational Story in Hindi – मूर्तिकार और उसका लड़का

सबसे कीमती वस्तु | Short Stories of Tenali in Hindi with Moral

अद्भुत कपड़ा | Tenali Rama Story Hindi

2 thoughts on “Dandruff Home Remedies in Hindi | डैंड्रफ या रुसी को दूर करने के लिए घरेलु नुस्ख़े”

Leave a comment

close