Home Remedies for Constipation in Hindi | घरेलु नुस्ख़े कब्ज़ के लिए

Spread the love
Home Remedies for Constipation in Hindi
Home Remedies for Constipation in Hindi

Home Remedies for Constipation in Hindi

Home Remedies for Constipation in Hindi: पेट ख़राब होना या कब्ज़ इससे आप सभी अच्छे से वाकिफ़ होंगे क्योंकि यह आपको कभी न कभी तो हुआ ही होगा। कब्ज़ होने पर आप पूरा दिन परेशान रहते हो आपका किसी काम में मन नहीं लगता। आप इसके बारे में ही सोचते हो और आपका पेट भी भारी भारी रहता है। कब्ज़ की हालत में आपका पेट जैसे नार्मल रूप से साफ़ होता है ऐसे साफ़ नहीं हो पाता।

आप जब सुबह के समय टॉयलेट में जाते है तो आपको बहुत देर तक टॉयलेट में बैठे रहना पड़ता है। कभी कभी आपको इसमें बहुत ज़ोर लगाना पड़ता है पेट साफ़ करने के लिए और कभी जोर लगाने पर भी आपका पेट साफ़ नहीं होता और आपको दिन में कई बार पेट को साफ़ करने के लिए ऑफिस में टॉयलेट जाना पड़ता है।  यह बहुत हताश करने वाली स्थिति बन जाती है।

जिससे आप फ्रेश नहीं महसूस कर पाते और अगर यह कब्ज़ की स्थिति लगातार बनी रहती है तो आपको बवासीर होने का भी ख़तरा बना रहता है। इसलिए आपको इसको जितना हो सके जल्दी छुटकारा पाने के लिए इलाज करना चाहिए। आप डॉक्टर के पास जाने से अच्छा है आप घरेलु नुस्खों की मदद से इसका इलाज करे।

कब्ज़ होने के क्या कारण

आपको कब्ज़ होने के बहुत से कारण हो सकते है। यदि आप बाहर का खाना जैसे बर्गर , पिज़्ज़ा, समोसे और छोले भठूरे आदि खाने के शौकीन है और घर पर खाना कम खाते है तो इससे आपको कब्ज़ हो सकती है। 

बाहर के खाने में मिर्च मसाला ज़्यादा होता है कभी कभी तो ठीक है लेकिन आपको रोज़ाना बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए।

कम पानी पीना भी शरीर में कब्ज़ का कारण होता है बहुत से लोग काम करने में इतने व्यस्त हो जाते है की उनको पानी पीना ध्यान ही नहीं रहता।

जिससे पानी की कमी होकर यह आपके मल को हार्ड कर देता है।  आपको इससे बचने के लिए या अगर आपको पहले से ही कब्ज़ है तो रोज़ाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए।

खाना भी अगर आप ऐसा खाते है जिसमे फाइबर की मात्रा कम हो तो इसके कारण भी आपको कब्ज़ हो सकती है। फाइबर सलाद में और रेसेदार सब्जियों में और फलों में मौजूद होता है इसलिए आपको कब्ज़ में खाने में सलाद को जरूर शामिल करना चाहिए। यह आपके मल को मुलायम करके कब्ज़ से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेगा।

Home Remedies for Constipation in Hindi | घरेलु नुस्ख़े कब्ज़ के लिए

आप कब्ज़ के लिए सबसे पहले त्रिफ़ला चूर्ण का सेवन कर सकते है जो की मार्किट में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। यह चूर्ण आँवला , हरड़ और बहेड़ा के मिश्रण से बनता है जो की बहुत गुणकारी होता है। यह कब्ज़ के अलावा बहुत से रोगों को ठीक करने में काम आता है।

आपको रात को  सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ 1 चम्मच त्रिफ़ला चूर्ण का सेवन करना चाहिए। यह सेवन करने से आपका सुबह अच्छे से पेट साफ़ हो जायेगा।

आप अपने खाने में अदरक का भी प्रयोग कब्ज़ से छुटकारा पाने के लिए कर सकते है। आप अदरक की चाय बना कर पी सकते है या फिर खाने से पहले अदरक के छोटे टुकड़े को चबा चबा कर खा सकते है यह आपके पेट को साफ़ करने के साथ आपकी भूख को भी बढ़ाएगा। कब्ज़  के लिए आप केले का प्रयोग भी अपने भोजन में कर सकते है।

केले में बहुत मात्रा में पोटैशियम और बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जो आपके पेट के लिए बहुत लाभकारी होता है। यदि आप दिन में २ से ३ केले का सेवन करते है तो यह आपको कब्ज़ नहीं होने देता। आप निम्बू पानी का प्रयोग कब्ज़ को दूर करने के लिए कर सकते है।

आपको निम्बू पानी बनाने के लिए 1 गिलास पानी में 1 निम्बू और थोड़ा सा नमक मिला सकते है। यह भी आपके पेट को कब्ज़ से बचता है। इसका सेवन रोज़ जब तक कब्ज़ से पूरी तरह से छुटकारा नहीं मिल जाता कर सकते है। 

सौंफ का प्रयोग भी कब्ज़ में बहुत आराम देने वाला होता है। सौंफ बहुत ही गुणकारी और पाचक होता है। आप इसका सेवन भी करेंगे तो भी आप कब्ज़ से मुक्त हो जायेंगे। आपको सौंफ को रात को सोते समय १ गिलास गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए। रात का खाना खाने के बाद आपको कुछ देर अवश्य ही बाहर टहलना चाहिए।

कभी भी खाना खाते ही मत सोये ऐसा करने से आपका खाना सही से पच नहीं पाता। इसके अलावा जैसा आप सबको पता है शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम कितना आवशयक है आप रोज़ सुबह उठने के बाद २ गिलास पानी का सेवन करने के बाद 30 मिनट व्यायाम करे इससे आपका शरीर खुलेगा और नयी ऊर्जा आपको मिलेगी।

आपको ऑफिस में भी पुरे समय अपनी सीट पर ही नहीं बैठे रहना चाहिए आपको हर 1 घंटे बाद थोड़ी देर इधर उधर टहलना चाहिए और पानी पीना चाहिए। आप योगा का सहारा भी ले सकते है। योगा पेट के लिए और सभी रोगों के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

आपको कपालभांति और अनुलोम विलोम प्राणायाम का रोज़ अभ्यास सुबह 10 मिनट करना चाहिए। आप प्राणायाम में सर्वांगासन , पवनमुक्तासन और पद्मासन का अभ्यास कर सकते है। सूर्य नमस्कार प्राणायाम भी इस रोग के लिए बहुत फायदेमंद है।

आप इसके साथ साथ सुबह के समय दौड़ भी लगा सकते है। दौड़ भी एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज है जिसके करने से आपके पेट की कब्ज़ दूर होती है। यहाँ बताये गए सभी नुस्ख़े कब्ज़ को दूर करने में बहुत मददगार है लेकिन यह नुस्ख़े प्रयोग करने पर भी यदि आपको कब्ज़ रहता है तो आपको किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Home Remedies for Constipation in Hindi

Read also:

Dandruff Home Remedies in Hindi | डैंड्रफ या रुसी को दूर करने के लिए घरेलु नुस्ख़े

20 Aloe Vera Juice Benefits in Hindi | एलोवेरा जूस के फ़ायदे

Sir Dard ka Ilaj in Hindi | सिर दर्द का ईलाज हिंदी में

Acidity Home Remedies Hindi | एसिडिटी के लिए घरेलु इलाज

7 thoughts on “Home Remedies for Constipation in Hindi | घरेलु नुस्ख़े कब्ज़ के लिए”

  1. This Home Remedies For Constipation site has helped me many times in health problems.
    This book helped me to heal and feel better

    Reply
  2. Hello, this article is just great!
    I found a miraculous solution for me and my family, it will help you too:
    I wish you a lot of positive energy! 🙂

    Reply
  3. Constipation is an uncomfortable feeling that many people experience due to a poor diet. So, thank you Sir for providing this informative information about Home Remedies for Constipation In Hindi.

    Reply

Leave a comment

close