7 लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका | Lete Late Baal Lambe Karne Ka Tarika

Spread the love
लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका
लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका

लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका | Lete Late Baal Lambe Karne Ka Tarika

लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका: दोस्तों आज हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे जिसको अपना कर आप अपने घर पर ही लेटे लेटे बाल को लंबा कर सकते हैं। आज के समय में हर कोई बालों की समस्या से ग्रस्त है।

वह चाहे बालों का झड़ना हो, बालों का सफेद होना या फिर बालों का दोमुंहा होना। हर कोई किसी ना किसी प्रकार की बालों की समस्या से पीड़ित है। बहुत से लोगों के छोटी उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं। यह भी आज के युवाओं में एक बहुत ही चिंता का विषय है।

यदि किसी व्यक्ति के बाल छोटी उम्र में ही झड़ने लग जाए तो वह व्यक्ति बाल झड़ने के साथ मानसिक समस्या से भी ग्रस्त हो सकता है। समाज में दूसरे लोगों के सामने आत्मविश्वास की कमी व अन्य समस्याएं भी देखने को मिलती हैं।

बाल झड़ने पर व्यक्ति चाहे कम उम्र का ही क्यों ना हो बूढ़ा दिखने लगता है। बाल शरीर का गहना है इसलिए हर कोई व्यक्ति अपने बालों की अच्छे से देखभाल करता है और उसको हमेशा बनाए रखना चाहता है।

लेकिन आजकल के खानपान और स्वास्थ्य समस्याओं के कारण लोगों को बाल झड़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह समस्या पुरुषों के अलावा महिलाओं में भी यह सामान्य तौर पर देखने को मिलती है।

हम आपको नीचे कुछ ऐसे बेहतरीन तरीके दे रहे हैं। जिनका उपयोग करते हुए आप अपने बालों की सभी समस्याओं के अलावा बालों को लंबा घना लेटे-लेटे कर सकते हैं।

बालों को लंबा करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी दिनचर्या को अच्छा रखना होगा। इसके लिए आप हमारे नीचे दिए गए कुछ तरीकों को आजमा सकते हैं।

1. लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका पूरी नींद द्वारा

कभी-कभी बाल झड़ने की समस्या कम नींद लेने के कारण भी होती है। इसलिए एक व्यस्क व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए।

यदि आप लंबे समय तक कम नींद लेंगे तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बिगड़ सकता है। जिसके कारण बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

इसलिए यदि आपकी दिनचर्या सही नहीं है तो सबसे पहले आपको अपने बालों को लंबा करने के लिए रात को 10:00 बजे से पहले ही सो जाना है और 7 से 8 घंटे की कम से कम हर दिन नींद लेनी चाहिए। आपको रात को ज्यादा देर तक जागने से बचना चाहिए।

2. लेटे-लेटे बालों को लंबा करने के लिए तनाव लेने से बचना

हर कोई अभी के समय में किसी ना किसी अपने जीवन की परेशानी के चलते तनाव में रहता है। लेकिन कुछ लोग ज्यादा ही मानसिक तनाव ले लेते हैं। जिसके कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। इसलिए आपको जितना हो सके उतना कम तनाव लेना चाहिए और प्रसन्न रहने का प्रयास करना चाहिए।

3. लेटे-लेटे लंबे बाल करने के लिए पोषक तत्व युक्त भोजन को लेना

हम आजकल के समय में जो खान पान खाते हैं। उनमें पोषक तत्वों की बहुत ही ज्यादा कमी होती है। जिसके कारण भी अक्सर बाल झड़ने की समस्या देखने को मिलती है। इसलिए आपको प्रोटीन युक्त भोजन का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए।

आपको अपने खाने में हरी साग सब्जी के अलावा प्रतिदिन एक गिलास दूध का सेवन भी अवश्य करना चाहिए। दूध में मौजूद कैल्शियम आपके बालों को घना, लंबा और मजबूत करने में मदद करता है।

आपको अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए गर्म पानी से नहाने से हमेशा बचना चाहिए गर्म पानी से यदि आप नहाते हैं तो उसको बंद कर दे।

4. लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका प्याज के नुस्ख़े से

Lete Late Baal Lambe Karne Ka Tarika
Lete Late Baal Lambe Karne Ka Tarika

प्याज में पर्याप्त मात्रा में फास्फोरस पाया जाता है। जोकि बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति दिलाने में बहुत ही कारगर होता है। प्याज का प्रयोग बाल झड़ने की समस्या से निदान पाने के लिए एक आजमाया हुआ नुस्खा है।

इसके लिए आपको दो से तीन प्याज को लेकर उसको मिक्सी में पीसकर उसका अच्छे से रस निकाल लेना है। अब इस प्याज के रस को एक कटोरी में इकट्ठा कर ले। इस प्याज के रस को आपको प्रतिदिन नहाने से पहले अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगाना है।

इसको लगाने के बाद 1 घंटे तक अपने बालों को ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद आप सामान्य पानी के साथ अपने बालों को धो सकते है। इसके कुछ दिनों के प्रयोग से ही आपके बाल लंबे होने शुरू हो जाएंगे और आपके बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी।

5. लेटे-लेटे बालों को लंबा करने के लिए नारियल के तेल और नींबू का प्रयोग

बालों को लंबा और घना करने के लिए आप अपने बालों की जड़ों में रोजाना नारियल का तेल और नींबू का मिश्रण को लगा सकते हैं। इसके लिए आपको दो चम्मच नारियल के तेल में आधा नींबू डालकर अच्छे से मिलाना है।

अब आपको इस मिश्रण को रुई की सहायता से अपने बालों की जड़ों में लगाना है। इसके कुछ दिन के प्रयोग से ही आपको अपने बालों में फर्क नजर दिखाएं देने लगेगा।

6. लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका विटामिन C के प्रयोग से

आपको अपने बाल को लेटे-लेटे लंबा करने के लिए विटामिन सी का अधिक से अधिक सेवन करना है। इसके लिए आप रात को एक गिलास पानी मे आंवले का चूर्ण डालकर रख दें। सुबह के समय में खाली पेट इस पानी को छानकर पी ले।

इसके अलावा आप आंवले के मुरब्बे का सेवन भी कर सकते हैं और जो भी खट्टे फल है। जिस तरह संतरा, मौसमी आदि का नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन सी बालों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही लाभकारी है।

7. एक रात में बाल बढ़ाने का तरीका सरसों के तेल के प्रयोग से

एक रात में बाल बढ़ाने का तरीका
एक रात में बाल बढ़ाने का तरीका

आप अपने बालों को एक रात में लंबा करने के लिए सरसों के तेल को हल्का सा गैस पर गरम करके उसको अपने बालों की जड़ों में लगाकर अच्छे से मालिश करें और इस को रात भर ऐसे ही छोड़ दें। सुबह गुनगुने पानी के साथ अपना सिर धो लें। यह भी अब आपके बालों को लंबा करने में सहायक सिद्ध होगा।

Final Words:

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा ऊपर दी गई जानकारी लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका, एक रात में बाल बढ़ाने का तरीका जरूर पसंद आया होगा । आप इस पोस्ट को उन लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। जो अपने बालों को झड़ने की समस्या से ग्रसित हैं और अपने बालों को लंबा करना चाहते हैं। बालों से जुड़ी हुई किसी भी समस्या के लिए आप हमें कमेंट सेक्शन में प्रश्न पूछ सकते हैं। हम आपको उत्तर देने का प्रयास अवश्य करेंगे।

Read more post:

Navratri Wishes, Quotes in Hindi with images 2021 | Happy Navratri

Pyasa Kauwa Ki Kahani Hindi Mein | प्यासा कौवा की कहानी हिंदी में

Funny Paheliyan in Hindi With Answer 2021| मज़ेदार हिंदी पहेलियाँ उत्तर सहित

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन 2021 | Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Online 2021

Leave a comment

close