बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन 2021 | Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Online 2021

Spread the love
Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Online
Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Online

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Online 2021 | बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन 2021

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Online 2021: दोस्तों आज हम आपको बिहार सरकार की एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी योजना जिसका नाम आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना है। उसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। जिसको जानकर आप भी बिहार सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

जहां कोरोना काल से पहले देश में लॉक डाउन की स्थिति नहीं थी। उस समय आंगनवाड़ी के द्वारा अपने एरिया के सभी छोटे बच्चों, स्तनपान कराने वाली महिला और गर्भवती स्त्रियों के लिए पोष्टिक भोजन उपलब्ध कराने का काम करती थी। लेकिन कोरोना के कारण जब लॉक डाउन की स्थिति लागू हुई ऐसे में बहुत सी पाबंदियों के साथ छोटे बच्चों के लिए आंगनवाड़ी में जाने पर भी पाबंदी लगा दी गई। जिसके कारण छोटे बच्चे, स्तनपान कराने वाली महिला और गर्भवती स्त्रियाँ आंगनवाड़ी से मिलने वाले लाभ से वंचित हो गई।

इस स्थिति को देखते हुए बिहार सरकार ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना की शुरुआत की जिसके अंतर्गत जो भी छोटे बच्चे 6 महीने से लेकर 6 साल तक है और गर्भवती स्त्रियां आंगनवाड़ी में रजिस्टर्ड हैं। उनके लिए बिहार सरकार पौष्टिक भोजन के बदले में पैसे सीधे उनके खाते में जमा कराएगी।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए जो भी आंगनवाड़ी के लाभार्थी हैं। उन्हें बिहार सरकार के एकीकृत बाल विकास सेवा की वेबसाइट पर जाकर पूरी डिटेल के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यह योजना बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा लागू की गई है एकीकृत बाल विकास विभाग छोटे बच्चों के लिए non-formal एजुकेशन उपलब्ध कराने के साथ गर्भवती स्त्रियों और स्तनपान कराने वाली औरतों के लिए भी पोषण युक्त भोजन की व्यवस्था करती है। जिससे वह किसी प्रकार की कुपोषण की स्थिति से बच सके। यह मृत्यु दर को रोकने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Online Application Important Point | बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के ऑनलाइन आवेदन के लिए महत्वपूर्ण शर्तें

  • जो भी आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है। उसको पूरे परिवार के लिए केवल एक ही रजिस्ट्रेशन करना होगा। अलग-अलग रजिस्ट्रेशन करने पर दोनों रजिस्ट्रेशन को रद्द कर दिया जाएगा
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए application form में परियोजना का नाम, पंचायत का नाम, आंगनवाड़ी का नाम, जिला का नाम, आधार कार्ड के अनुसार पति का नाम, पत्नी का नाम, श्रेणी (किस श्रेणी से संबंध रखते हैं), आधार नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक खाते की डिटेल और आंगनवाड़ी के लाभार्थियों के नाम उम्र सहित भरनी होती है।
Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Online Application Form
Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Online Application Form
  • ऑनलाइन आवेदन के समय पति या पत्नी में से किसी एक का आधार कार्ड का नंबर देना जरूरी है।
  • इस योजना का आसानी से लाभ उठाने के लिए अपने बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Rejected List | आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना रिजेक्टेड लिस्ट 2021

जो भी लाभार्थी पहले इस बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना को ऑनलाइन भर चुके हैं। लेकिन उनके खाते में यदि पैसे नहीं आए हैं तो वह रिजेक्टेड कैंडिडेट की लिस्ट भी एकीकृत बाल विकास सेवा की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने जिले का नाम प्रोजेक्ट का नाम, अपनी पंचायत का नाम और वार्ड का नाम डालना होगा। इसके बाद View ऑप्शन पर क्लिक करके वह अपने एरिया की रिजेक्टेड लिस्ट को देख सकते हैं।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Rejected List
Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Rejected List

पहले से रजिस्टर्ड यूजर अपने स्टेटस को देखने के लिए अपने आधार नंबर, मोबाइल नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगइन कर सकते हैं। यदि आपको ऑनलाइन आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या आ रही है तो आप [email protected] ईमेल आईडी पर मेल कर सकते हैं। आप इस योजना का लाभ गूगल प्ले स्टोर के आंगन लाभार्थी ऐप को डाउनलोड करके और ऑनलाइन अप्लाई करके भी ले सकते हैं।

Frequently Asked Questions (FAQ)

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको बिहार के एकीकृत बाल विकास सेवा की वेबसाइट http://icdsonline.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ किसको मिल पाएगा ?

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ 6 महीने से 6 साल के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को मिल पायेगा।

Anganwadi Labharthi Yojana कहाँ शुरू की गयी है।

Anganwadi Labharthi Yojana बिहार में मार्च 2021 में शुरू की गयी थी।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ?

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर IFSC कोड के साथ और फ़ोन नंबर की आवश्यकता होती है।

Final Words:

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा ऊपर दी गई बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना और ऑनलाइन आवेदन 2021 से जुड़ी हुई सभी जानकारी अच्छे से समझ आई होगी आप इस लेख को उन सभी लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। जो आंगनवाड़ी के लाभार्थी हो या स्तनपान कराने वाली महिला हो या फिर गर्भवती महिला हो। आप Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Online से जुड़े हुए कोई भी प्रश्न हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

Read more:

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2021-2022 | PMAY Gramin List 2021-22

PM Jan Dhan Yojana in Hindi 2021 | प्रधानमंत्री जन धन योजना हिंदी में

Ayushman Bharat Yojana in Hindi 2021 | आयुष्मान भारत योजना

अटल पेंशन योजना | Atal Pension Yojana in Hindi

Leave a comment

close