National Digital Health Mission & Health ID Card in Hindi

Spread the love
National Digital Health Mission & Health ID Card in Hindi
National Digital Health Mission & Health ID Card in Hindi

National Digital Health Mission & Health ID Card in Hindi

National Digital Health Mission & Health ID Card in Hindi: दोस्तों आज हम आपको भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई बहुत ही महत्वपूर्ण स्वास्थ्य से जुड़ी हुई योजना नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। इसके साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि यूनिक डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड क्या है।

National Digital Health Mission Kya Hai | नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन क्या है ?

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की शुरुआत 15 अगस्त 2020 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से की थी। यह डिजिटल हेल्थ मिशन आयुष्मान भारत योजना का ही अगला कदम है।

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का मकसद देश के सभी नागरिकों खासकर मध्यम और निम्न वर्ग के लोगों को पूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है। क्योकि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोग अक्सर आर्थिक तंगी या फिर जानकारी ना होने के कारण स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाते।

इसी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी। जिसके अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए मुफ्त में आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था।

जिसमें कोई भी गरीबी रेखा से नीचे रहने वाला व्यक्ति अपने और अपने परिवार के लिए आवेदन करके आयुष्मान कार्ड को प्राप्त कर सकता है। जिससे वह देश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में ₹5,00,000 तक का खर्च अपनी बीमारी के इलाज के लिए हर वर्ष कर सकता है।

National Digital Health ID Card Kya Hai | नेशनल डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड क्या है ?

डिजिटल युग के इस ज़माने में मोदी सरकार ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के द्वारा देश के सभी नागरिकों के लिए एक यूनिक डिजिटल हेल्थ कार्ड मुहैया कराने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री मोदी ने यूनिक डिजिटल हेल्थ कार्ड की घोषणा 27 सितंबर 2021 को करी है।

जिसके द्वारा देश का प्रत्येक नागरिक को आधार कार्ड की तरह एक डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा।

जिसमें उस व्यक्ति का नाम, पता, फोन नंबर, पहले की सभी बीमारियों का विवरण और उन बीमारियों का इलाज पहले किस हॉस्पिटल में किस डॉक्टर द्वारा कब किया गया था मौजूद होगा।

इसके अलावा डॉक्टर के द्वारा उस व्यक्ति के इलाज के लिए कौन-कौन सी दवाइयां दी गई थी यह भी अपडेट होगा। इस तरह देश के सभी नागरिकों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को एक पोर्टल के अंदर एक जगह उपलब्ध कराया जाएगा।

National Digital Health Card Benefit in Hindi | नेशनल डिजिटल हेल्थ कार्ड के लाभ

नेशनल डिजिटल हेल्थ कार्ड के द्वारा कोई भी व्यक्ति देश के किसी भी हॉस्पिटल में जब इलाज कराने जायेगा तो उस व्यक्ति को अपने हेल्थ की किसी भी जानकारी को डॉक्टर के साथ साझा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

डॉक्टर व्यक्ति के डिजिटल हेल्थ कार्ड के माध्यम से व्यक्ति की सम्पूर्ण health समस्याओं के बारे में और पुराने इलाज के बारे में डिजिटली ही चेक कर पाएंगे। जिससे मरीज को कोई भी हेल्थ रिपोर्ट, पहले कराये गए टेस्ट की रिपोर्ट और दवाइयों का विवरण अपने साथ लेकर घूमना नहीं पड़ेगा।

National Digital Health Card Apply Online in Hindi

National Digital Health Card Apply Online in Hindi

यूनिक डिजिटल हेल्थ कार्ड अप्लाई करने के लिए आप भारत सरकार की नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। हेल्थ आईडी कार्ड के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर या फिर आधार कार्ड की जानकारी पोर्टल पर देनी होगी। नेशनल डिजिटल हेल्थ कार्ड का आईडी नंबर एक यूनिट नंबर होगा। जिसकी संख्या 14 अंकों की होगी।

Final Words:

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा ऊपर दी गई जानकारी National Digital Health Mission in Hindi और Health ID Card in Hindi संबंधित सभी जानकारी पूरी तरह समझ आ गई होगी। आप इस जानकारी को उन सभी लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। जो डिजिटल हेल्थ मिशन या हेल्थ आईडी कार्ड के बारे में नहीं जानते हो।

Read more post:

Airtel Black Plans in Hindi | एयरटेल ब्लैक के सभी प्लान्स हिंदी में

Meditation Kaise Kare in Hindi | मैडिटेशन कैसे करे हिंदी में

Pet Kam Karne Ki Exercise Machine | पेट कम करने की एक्सरसाइज मशीन

7 लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका | Lete Late Baal Lambe Karne Ka Tarika

Leave a comment

close