Meditation Kaise Kare in Hindi | मैडिटेशन कैसे करे हिंदी में

Spread the love
Meditation Kaise Kare in Hindi
Meditation Kaise Kare in Hindi

Meditation Kaise Kare in Hindi: दोस्तों आज हम आपको मेडिटेशन कैसे करे इसके बारे में डिटेल से जानकारी देने वाले है। जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने घर पर रहकर ही ध्यान कर सकते है। आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर किसी व्यक्ति के जीवन में किसी न किसी तरह का तनाव है।

Meditation Kaise Kare in Hindi | मैडिटेशन कैसे करे हिंदी में

पहले के समय में लोगों को खान पान के साथ जीवन जीने का तरीका बहुत सादा होता था। जिससे किसी भी प्रकार के तनाव की स्थिति नहीं होती थी। लेकिन अभी के समय में कोई रिश्ते की समस्या से परेशान है, कोई पैसे की समस्या से परेशान है तो कोई किसी बीमारी के चलते टेंशन में है।

आजकल लोगों की जिंदगी में बहुत सी सहूलियत होने के बावजूद लोग मानसिक रूप से खुश नहीं है। व्यक्ति अपने ईष्या, लोभ, घृणा, गुस्से, आदि को काबू कर पाने में असमर्थ है।

ऐसी स्थिति में केवल मैडिटेशन जिसे ध्यान के नाम से जाना जाता है एकमात्र उपाय है। जो न केवल व्यक्ति को तनाव से मुक्ति दिलाता है बल्कि व्यक्ति को मानसिक रूप से भी बहुत मजबूत बनाता है।

जिससे व्यक्ति हर प्रकार की लत से छूट कर एक अच्छा व्यक्ति बनता है और वह अपने जीवन में जिस लक्ष्य को प्राप्त करना चाहता है पा सकता है। Meditation से किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व में भी बहुत सकारात्मक बदलाव देखने को मिलता है।

यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से ध्यान करता है तो उसके हाव, भाव, और बोल चाल में एक अलग़ की किस्म की ऊर्जा देखने को मिलती है।

Meditation के इन सभी फायदों को देखते हुए आजकल ध्यान पूरी दुनिया में इतना ज़्यादा प्रचलित हो चूका है की बूढ़े लोगों के अलावा जवान और बच्चे भी मैडिटेशन की ओर रुख कर रहे है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी है।

जिन्होंने mediation के बारे में सुना हो बहुत है लेकिन उनको सही ढंग से मैडिटेशन करना नहीं आता। वह मेडिटेशन का मतलब केवल आँख बंद करके बैठने को समझते है।

इसलिए हम यहाँ आपको विस्तार से मैडिटेशन करने के बारे में बता रहे है। जिसका पालन करते हुए आप ध्यान कर सकते है और अपनी जीवन की समस्याओं से मुक्ति पा सकते है।

Meditation Kaise Kare | मैडिटेशन कैसे करे

मैडिटेशन करने के लिए सही समय वैसे सुबह का ही होता है। सुबह के समय भौर काल में 4 बजे से 6 बजे एक अलग ही ऊर्जा और शांति होती है। जो ध्यान करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन यदि आप रात को लेट सोते है और सुबह जल्दी नहीं उठते तो आप दिन में किसी भी समय या रात के समय सोने से पहले मैडिटेशन कर सकते है।

1 . मैडिटेशन करने के लिए आपको ऐसी शांत जगह पर बैठना है। जहाँ पर कोई आवाज़ न हो और कोई आपको डिस्टर्ब करने वाला न हो।

2. ऐसी जगह पर आपको जमीन पर कोई mat बिछा कर अपनी पीठ सीधी करके बैठ जाना है। आपको अपने हाथों को ज्ञान मुद्रा में रखना है।

3. इसके बाद आपको अपनी आँखों को बंद करना है। अब आपको 2 -3 बार गहरी साँस को लेना और छोड़ना है। जिससे आपका मन शांत होगा।

4. इसके बाद आप का उच्चारण 10 बार कर सकते है। इससे आपका मन और ज़्यादा शांत होगा।

5. आपको मैडिटेशन में अपने मन पर नियंत्रण रखना है। जिससे आपके मन में कोई भी विचार न आये। यदि आपके मन में विचार आ रहे है। जो की शुरुवात में स्वाभाविक है।

6. आपको मन ही मन में उलटी गिनती 100 से 1 की तरफ गिननी है।

7. इसके अलावा आप अपनी साँस पर भी शुरू में ध्यान केंद्रित कर सकते है। जिससे आपका मन विचार शून्य की स्थिति में पहुँच जायेगा।

8. अब आप अपने ललाट यानि अपनी आँखों के बीच में जहाँ पर टीका लगाते है ध्यान लगा सकते है। इसका आपको शुरुआत में 5 मिनट अभ्यास करना है। बाद में आप अपने समय को बढ़ा सकते है।

जब आप निरंतर मैडिटेशन करेंगे तो आपको छोटी छोटी बातों में गुस्सा आना, तनाव होना, निराशा होना, आदि समस्याएँ दूर होने लग जाएँगी। इससे आपका जीवन उन्नति की ओर अग्रसर होगा।

Final Words:

हम उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा ऊपर दी गयी जानकारी Meditation Kaise Kare in Hindi जरूर पसंद आयी होगी। आप इस आर्टिकल को उन लोगों के साथ शेयर कर सकते है। जो मैडिटेशन तो करना चाहते है लेकिन उनको इसकी पूरी जानकारी नहीं है। आप meditation से सम्बंधित कोई भी सवाल हमसे comment में पूछ सकते है।

Read more post:

Pet Kam Karne Ki Exercise Machine | पेट कम करने की एक्सरसाइज मशीन

7 लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका | Lete Late Baal Lambe Karne Ka Tarika

Navratri Wishes, Quotes in Hindi with images 2021 | Happy Navratri

Pyasa Kauwa Ki Kahani Hindi Mein | प्यासा कौवा की कहानी हिंदी में

Leave a comment

close