मशरूम की खेती कैसे करे | Mushroom Ki Kheti Kaise Karen

Spread the love
मशरूम की खेती कैसे करे
मशरूम की खेती कैसे करे

मशरूम की खेती कैसे करे | Mushroom Ki Kheti Kaise Karen

मशरूम की खेती कैसे करे: दोस्तों आज हम आपको इस article में यह बताने वाले है की मशरुम की खेती कैसे की जाती है। समय के साथ mushroom की खेती का चलन बहुत बढ़ गया है। जिसका कारण बहुत थोड़े जगह में ही मशरुम की खेती को किया जा सकता है। इसके अलावा इस खेती में होने वाले मुनाफे के कारण बहुत से युवा किसान इस खेती को करने के लिए आकर्षित होते है।

मशरुम जहाँ खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है वही मशरुम में बहुत सी nutritional value के साथ औषधीय गुण भी होते है। जिसके कारण बहुत सी दवाइयों में कुछ प्रकार की मशरुम का प्रयोग किया जाता है। मशरुम में उचित मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और कैल्शियम पाया जाता है। इसके साथ इसको कैंसर से बचाने वाला भी बताया गया है।

मशरुम की खेती के लिए प्रचलित प्रजातियाँ

मशरुम की वैसे पूरी दुनिया में 2000 से भी अधिक प्रजातियाँ पायी जाती है। लेकिन सबसे भारत में सबसे ज्यादा 3 प्रकार की मशरुम को ज्यादा उगाया और खाया जाता है।

1 . Oyster Mushroom या ढिंगरी मशरूम

2. Milky Mushroom या दूधिया मशरुम

3. Button Mushroom

इन तीनों में से भी ढिंगरी मशरुम और बटन मशरुम को ज़्यादा प्रयोग किया जाता है। जिसका कारण इसका स्वाद है। उत्तर भारत में बटन मशरुम का ज्यादा चलन है। मशरुम की खेती India में ज्यादातर हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, पंजाब, बिहार, बंगाल, महाराष्ट्र, आँध्रप्रदेश, और तमिलनाडु में की जाती है।

मशरुम की खेती करने के लिए जगह की आवशयकता

आप मशरुम की खेती बहुत ही छोटी जगह से कर सकते है। जिसके कारण यह उन किसानों के लिए भी फायदे का सौदा है। जिनके पास खुद की जमीन नहीं है लेकिन वह इसकी खेती करना चाहते है। आप अपने घर के किसी 10×12 के कमरे से मशरुम की खेती की शुरुवात कर सकते है। जब आपको इसका थोड़ा अनुभव हो जाये तो आप बड़ी जगह लेकर Mushroom की खेती को कर सकते है।

मशरुम की खेती करने के लिए उपयुक्त मौसम

मशरुम की खेती के लिए कम तापमान की जरुरत होती है। इसलिए मशरुम की खेती को करने का सबसे सही समय सर्दियों का होता है। जिसके कारण आपने देखा होगा सर्दियों में मार्किट में मशरुम आने शुरू हो जाते है। मशरुम की पैदावार के लिए सही तापमान 20 डिग्री से 27 डिग्री सेंटीग्रेड होता है। लेकिन अभी के समय में कृत्रिम तरीकों के द्वारा तापमान को कम रखकर साल भर ही मशरुम की खेती की जाती है।

मशरुम की खेती की ट्रेनिंग | Mushroom Ki Kheti Training

मशरुम की खेती के लिए आप देश के बहुत से ट्रेनिंग संस्थान से ट्रेनिंग ले सकते है। आप मशरुम की ट्रेनिंग निचे दिए गए इंस्टिट्यूट से ले सकते है।

  1. ICAR-DIRECTORATE OF MUSHROOM RESEARCH,

Chambaghat- 173213, Solan, Himachal Pradesh

2. ICAR-IIHR, Hessaraghatta Lake Post, Bengaluru-560 089

3. DIRECTORATE OF HORTICULTURE,
UDHYAN BHAWAN, Sector- 21,
PANCHKULA-134116
Haryana, India

4. HAIC Mushroom and agricultural Development Centre

Murthal, Haryana 131027

इनके अलावा आप देश में जगह जगह पर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र पर भी Mushroom की खेती के लिए संपर्क कर सकते है। आप अपने किसी नज़दीकी मशरुम किसान से जुड़कर भी उससे मशरुम की खेती की knowledge ले सकते है। इन हिमाचल में स्थित इंस्टिट्यूट के द्वारा ऑनलाइन भी मशरुम का प्रशिक्षण दिया जाता है। जिससे आप देश में कही भी रहते हुए इसकी training ले सकते है।

हमने आगे बताया है की आप मशरुम की खेती किस प्रकार कर सकते है। हमने आपकी सुविधा के लिए मशरुम की खेती के लिए जरुरी सभी स्टेप्स को अच्छे से बताया है।

1. मशरुम की खेती के लिए खाद तैयार करना

मशरुम की खेती को करने के लिए आपको सबसे पहले खाद को तैयार करना होता है। जिसमे मशरुम के बीज को डालकर उगाया जाता है। खाद के लिए आप गेहूँ या धान का भूसा ले सकते है। इसके बाद यदि आप 20 किलो भूसा लेते है तो 200 लीटर पानी में 300 मिलीलीटर 300 मिलीलीटर फार्मलीन और 14 ग्राम कॉर्बेंडाजिन को पानी में मिलाकर घोलना है।

इसके बाद आपको भूसे को इस घोल में डालकर कम से कम 12 घंटे के लिए छोड़ देना है। जिससे भूसे में मौजूद सभी बैक्टीरिया आदि मर जाये और वह मशरुम पैदा करने के लिए उपयुक्त हो जाये।

भूसे को 12 घंटे पानी के घोल में 12 घंटे भिगोने के बाद आपको इसको पानी में से निकालकर सूखा लेना है। जिससे इसका पानी पूरी तरह से निकल जाये। जिससे इसमें कुछ नमी फिर भी बाकि रहे। इसके लिए आप इस भूसे को हाथ लगाकर देख सकते है।

2. मशरुम की खेती के लिए बीज लगाना

जब आपकी खाद पूरी तरह से तैयार हो जाये तो इसको आप प्लास्टिक की थैलियों में भर सकते है। खाद को प्लास्टिक में भरने का भी एक तरीका है। आपको पहले थैली में एक परत भूसे की डालनी है इसके ऊपर एक परत मशरुम के बीज की डालनी है। आपको बीज ताजे लेने है जिससे यह ख़राब न हो।

बीज को आपको प्लास्टिक के corner में ज्यादा डालना है। क्योकि मशरुम वही से बाहर निकलेंगे। इस तरह आपको भूसे और बीज की कुल 3 परत लगानी है। अब इस प्लास्टिक की थैली में आपको बाहर से कुछ छेद कर देने है। इसके बाद थैली को कमरे की छत से लटका देना है। olyster मशरुम को थैलियों में लटकाकर लगाया जाता है। जबकि बटन मशरुम को पेड लगाकर खुले में लगाया जाता है।

3. मशरुम की खेती में सावधानी

मशरुम की खेती को एक बार लगाने के बाद किसी खास देखभाल की जरुरत नहीं पड़ती। लेकिन आपको फिर भी बीच बीच में मशरुम को चेक करते रहना है। आपको शुरुवात के 15 दिनों तक मशरुम को हवा लगने से बचाना है और तापमान को उचित मेन्टेन रखना है। जिससे मशरुम की पैदावार अच्छी होगी।

15 दिन के बाद इसमें थोड़ी हवा लगा सकते है। 20 दिन के बाद आपको प्लास्टिक की थैली में से छोटे छोटे मशरुम निकलते हुए दिखाए देंगे। बटन मशरुम में आपको नमी को मेन्टेन रखने के लिए बिच बिच में पानी की मदद से छिड़काव करते रहना है।

4. मशरुम की कटाई

मशरुम को लगाने के 25 से 30 दिन में कटाई का समय हो जाता है। आप mushroom को किसी साफ़ चाकू से काटकर निकाल सकते है या फिर इसको थोड़ा घुमाकर भी तोड़ सकते है। एक बार मशरुम की कटाई के बाद आपको इस प्लास्टिक के बैग पर पानी का थोड़ा छिड़काव करना है। जिससे कुछ दिनों के बाद आप इसकी दोबारा कटाई कर सके। इस तरह आप एक बैग से कुल 3 बार तक मशरुम की कटाई कर सकते है।

5. मशरुम की मार्केटिंग

मशरुम की कटाई के बाद आपको इसको जल्दी से जल्दी मार्केट में ले जाकर सेल करना है। क्योकि यह कुछ दिनों के बाद ख़राब होने लग जाते है। इसके लिए आपको पहले से ही मार्केटिंग की strategy बनानी होगी। इसके लिए आप थोक बिक्रेता के अलावा होटल में भी पहले से बात करके रख सकते है। जिससे समय पर आप अपने माल को बेच सके।

6. मशरुम की खेती से कमाई

मशरुम की खेती करके आप अच्छी कमाई कर सकते है। मशरुम की खेती में 50 % का मार्जिन होता है। यदि आप एक कमरे में भी शुरुवात में मशरुम की खेती करे तो तो आप महीने में आराम से अपना सभी खर्चा निकालकर 15000 से 20000 रूपए की कमाई आराम से कर सकते है। यदि आप इसको बड़े स्तर पर करे जो बहुत से लोग कर रहे है तो महीने की कमाई लाखों में कर सकते है।

Mushroom Ki Kheti Kaise Karen

Final words:

हम उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा ऊपर दी गयी जानकारी Mushroom Ki Kheti Kaise Karen ( मशरूम की खेती कैसे करे) पसंद आयी होगी। आप इस जानकारी को सभी किसान भाइयो के अलावा बेरोजगार युवकों के साथ भी शेयर कर सकते है। जिससे वह भी इस फायदेमंद खेती को करके मुनाफा उठा सके।

Read more post:

PM Gati Shakti Yojana Kya Hai in Hindi 2021| पी एम गति शक्ति योजना क्या है

Motu Patlu Ki Jodi | Motu Patlu Ki Jodi Song Lyrics Video Full Episode

Kalia Yojana Online Apply 2021 Odisha | कलिआ योजना ऑनलाइन आवेदन उड़ीसा

Chappal Banane Ki Machine Price India 2021 | चप्पल बनाने की मशीन प्राइस इंडिया

Leave a comment

close