Kalia Yojana Online Apply 2021 Odisha | कलिआ योजना ऑनलाइन आवेदन उड़ीसा

Spread the love
Kalia Yojana Online Apply Odisha
Kalia Yojana Online Apply Odisha

Kalia Yojana Online Apply 2021 Odisha

Kalia Yojana Online Apply: दोस्तों आज हम आपको कलिआ योजना 2021 ऑनलाइन अप्लाई करने के बारे में सभी जानकारी देने वाले हैं। इस जानकारी को जानकर आप आसानी से उड़ीसा सरकार की इस बहुत ही महत्वपूर्ण योजना जो किसानों के लिए चलाई गई है। उसका लाभ उठा सकते हैं।

Kalia Yojana Kya Hai | कलिआ योजना क्या है ?

कलिआ योजना को उड़ीसा सरकार के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक ने शुरू किया था। कलिआ योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री ने 21 दिसंबर 2018 को करी थी। कलिआ योजना का फुल फॉर्म है Krushak Assistance for Livelihood and Income Augmentation इस योजना के द्वारा किसान जिनके पास खुद की जमीन है या फिर वह किसान जो दूसरों की जमीन पर खेती करते हैं।

इसके द्वारा लाभ उठा सकते हैं। कलिआ योजना का मुख्य उद्देश्य उन छोटे या मध्यम वर्ग के किसानों की मदद करना है। जो पूरे साल अपने खेत में खेती करते हैं। लेकिन उन्हें हमेशा मौसम और अन्य कारणों के द्वारा फसलों के खराब होने का डर बना रहता है।

उड़ीसा सरकार ऐसे किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करेगी। जिससे वह इस योजना का उपयोग अपने खेती में कर सके। यह योजना इंश्योरेंस की सुविधा भी किसानों को प्रदान करती है।

Kalia Yojana Benefits in Hindi | कलिआ योजना के लाभ

छोटे और सीमांत किसान इस योजना के नीचे दिए गए लाभ उठा सकते हैं। वह छोटे किसान जिनकी अपनी 1 हेक्टेयर से लेकर 2 हेक्टेयर तक की जमीन है। या फिर सीमांत किसान जिनके पास खुद की एक हेक्टेयर की कृषि योग्य भूमि है। इस योजना से लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते है।

  • सरकार के द्वारा ऐसे किसानों को ₹25000 तक की राशि 5 सीजन तक प्रदान की जाएगी। जिसकी मदद से वह बीज, उर्वरक और कीटनाशक आदि खरीद सकें और खेत में लगने वाले मजदूरों की मजदूरी भी चुका सकें।
  • जो किसान जिनकी खुद की भूमि नहीं है। उनको भी सरकार ₹12500 की सहायता देगी। जिससे वह कृषि से संबंधित कार्य जिस प्रकार मुर्गी पालन, बकरी पालन, बत्तख पालन, मछली पालन, मशरूम की खेती या मधुमक्खी पालन जैसे काम कर सकें। यह सहायता खासकर राज्य के एससी और एसटी समुदाय को मदद करेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत खेत में काम करने वाले लेबर को भी ₹10000 की सहायता प्रति परिवार दी जाएगी। यह हर साल की जाएगी। जिससे उनको अपना गुजारा करने में सहायता मिले।
  • इस योजना में किसानों को जीवन बीमा की सुरक्षा भी प्रदान की जाएगी। जो ₹2,00,000 की है। इसका लाभ उठाने के लिए केवल ₹330 का प्रीमियम देना पड़ेगा। यह बीमा योजना 18 से 50 वर्ष के व्यक्ति के लिए होगी।
  • उड़ीसा सरकार इस प्रीमियम राशि में से भी ₹165 खुद वहन करेगी।
  • इसके अलावा पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी ₹2,00,000 का दिया जाएगा। जिसकी प्रीमियम राशि ₹12 है। यह भी 18 से 50 वर्ष के व्यक्ति के लिए है। उसमें से भी ₹6 किसान की प्रीमियम राशि उड़ीसा सरकार देगी।
  • जो व्यक्ति 51 वर्ष से 70 साल के बीच का है। उसके लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर में प्रीमियम के ₹12 का खर्च उड़ीसा सरकार उठाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत फसल लोन भी लिया जा सकता है। जो ₹50000 है जिस पर कोई ब्याज नहीं देना होगा।

जो भी राज्य या केंद्र सरकार मैं काम करने वाले सरकारी कर्मचारी है वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

Kalia Yojana Form Apply Online Registration 2021

Kalia Yojana Form Apply Online
Kalia Yojana Form Apply Online

जो भी किसान कलिआ योजना से जुड़कर इसका लाभ उठाना चाहते हैं। वह इसके लिए कलिआ योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://kalia.odisha.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। Online apply करने के लिए आपको KYC फॉर्म सबसे पहले भरना होगा।

जिसमे जरुरी जानकारी देनी होगी। इसके साथ आपको नीचे दिए गए कुछ जरुरी कागजात को ऑनलाइन upload करना होगा। इस योजना के अंतर्गत कुल 60,00,000 उड़ीसा की फैमिली को सहायता प्रदान की जाएगी।

यदि किसी किसान का नाम बेनिफिशियरी लिस्ट में नहीं है तो वह Online Grievance Application form भर कर अप्लाई कर सकता है। Grievance Application form भरते समय आपको eKYC जरूर भरना है जो ऑनलाइन पोर्टल पर दिया गया है। जिसके बाद आपके registered mobile नंबर पर OTP आएगा। जिसको डालकर आप form submit कर सकते है।

Kalia Yojana Apply Online Documents

कलिआ योजना के online apply करने के लिए आपको निचे दिए गए document की जरुरत पड़ेगी।

  • आधार कार्ड नंबर
  • बैंक के पासबुक की फोटोकॉपी
  • छोटे और सामंत किसानों के लैंड रिकॉर्ड की फोटोकॉपी
  • जिन किसानों के पास जमीन नहीं है उनके MGNREGA Card की फोटोकॉपी

Kalia Yojana Beneficiary List

Kalia Yojana Beneficiary List
Kalia Yojana Beneficiary List

कलिआ योजना में आवेदन करने के बाद उड़ीसा सरकार जो भी इस योजना के लाभार्थी होते है। उनकी लिस्ट हर साल निकालती है। जिसको देखने के लिए आप कलिआ योजना की official website पर जाकर अपने जिले का नाम, Block का नाम, और G.P डालकर view पर click कर सकते है। जिससे आपको पूरी लिस्ट नज़र आएगी।

Kalia Yojana Helpline Number

जो भी किसान कलिआ योजना की से जुड़ी कोई भी जानकारी लेना चाहते हैं या फिर इस योजना से जुड़ी कोई भी शिकायत करना चाहता है। वह इस योजना की हेल्पलाइन नंबर 1800-572-1122 पर कॉल कर सकता हैं।

Final words:

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा ऊपर दी गई जानकारी Kalia Yojana Online Apply 2021 Odisha ऑनलाइन जरूर पसंद आई होगी। आप इस योजना को उन सभी उड़ीसा के किसान भाइयों के साथ साझा कर सकते हैं। जो इस योजना के बारे में नहीं जानते हैं। जिससे उनकी मदद होगी। आप कलिआ योजना से जुडी अन्य किसी जानकारी के लिए हमें कमेंट भी कर सकते है।

Read more post:

Chappal Banane Ki Machine Price India 2021 | चप्पल बनाने की मशीन प्राइस इंडिया

National Digital Health Mission & Health ID Card in Hindi

Airtel Black Plans in Hindi | एयरटेल ब्लैक के सभी प्लान्स हिंदी में

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन 2021 | Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Online 2021

Leave a comment

close