e RUPI Kya Hai in Hindi | e RUPI Ke Kya Fayde Hai

Spread the love
e RUPI Kya Hai in Hindi
e RUPI Kya Hai in Hindi

e RUPI Kya Hai in Hindi: दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की e RUPI क्या है, इसके क्या फायदे है और इसको किसने लांच किया है।

e RUPI Kya Hai in Hindi | e RUPI क्या है इन हिंदी

e RUPI एक prepaid e voucher है। e RUPI Digital payment solution है। जिसको National Payment Corporation of India ने लांच किया है। उन्होंने इसको Department of Financial Services(DFS), National Health Authority (NHA), Ministry of Health and Family Welfare (MoHFW), और पार्टनर बैंकों के सहयोग से launch किया है।

इस सुविधा की शुरुवात भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 August 2021 को किया। अभी इसके पार्टनर बैंक में State Bank of India, Kotak Bank, Punjab National Bank, HDFC Bank, ICICI Bank, Axis Bank, Bank of Baroda, Indusind Bank, Canara Bank और Union Bank of India शामिल है।

e RUPI Ke Kya Fayde Hai | e RUPI के क्या फ़ायदे है ?

e RUPI को भारत सरकार ने लोगों की भलाई के लिए digital payment को बढ़ावा देने के लिए लागू किया है। यह पहले लांच किये गए UPI का ही advance रूप है। इस सेवा का मकसत भारत की जनता तक सरकार की सभी योजनाओं को सीधे जनता तक पहुँचाना है।

जिसमें कोई भी बिचौलिया न हो। पहले बिचोलिये के होने से सभी सरकारी सुविधा में देरी होने के साथ साथ लोगों तक मिलने वाली किसी भी government स्कीम का पैसा पूरा नहीं पहुंच पाता था। e RUPI के लागु होने से सभी लाभार्थियों को निश्चिंत रूप से फायदा होगा। e-Rupi को सरकार के द्वारा QR code या फिर SMS के माध्यम से लाभार्थियों तक पहुंचाया जायेगा। e-Rupi prepaid voucher को जब redeem किया जायेगा तो इसकी पेमेंट कैशलेस और बहुत तेजी से बैंक खाते में की जाएगी।

इसमें लाभार्थी की पर्सनल जानकारी पूरी तरह गोपनीय रहेगी। जिससे जिस व्यक्ति को सरकार के द्वारा यह e RUPI sms द्वारा मिलता है। उसको किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं देनी होगी। उसको सीधे पार्टनर बैंक में जाना है। जो इस सेवा से जुड़े हो और अपने e RUPI के पैसों को प्राप्त करना है।

निष्कर्ष:

इस तरह हमने जाना की e RUPI सेवा क्या है और इसके क्या फायदे आम लोगों को होने वाले है। यह digital service में भारत सरकार का एक नया कदम है। जिससे उन लोगों को भरपूर लाभ मिलेगा जो दूर दराज के इलाके में रहते थे और और बिचोलिये के कारण अपने हक़ का पैसा लेने से हर बार वंचित रह जाते थे। आप इस लेख के बारे में अपनी राय हमे कमेंट में दे सकते है।

Read more:

Best 7 Motivational Books in Hindi | सबसे अच्छी प्रेरणादायक किताबें हिंदी में

12 Months Name in Hindi and English Both | 12 महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी दोनों में

Rahim Ke Dohe in Hindi Class 7,6,8,9 | Rahim Ke Dohe

Lomdi Ki Kahani Hindi Mein Likhi Hui | लोमड़ी की कहानी हिंदी में

2 thoughts on “e RUPI Kya Hai in Hindi | e RUPI Ke Kya Fayde Hai”

Leave a comment

close