Best 7 Motivational Books in Hindi | सबसे अच्छी प्रेरणादायक किताबें हिंदी में

Spread the love
Motivational Books in Hindi
Motivational Books in Hindi

Motivational Books in Hindi: दोस्तों आज हम आपको इस Article में कुछ बहुत ही बेहतरीन मोटिवेशनल books के बारे में आपको बताने वाले है। जिनको पढ़कर आपके मन के सभी नकारात्मक विचार दूर होकर आप अपने लक्ष्य की ओर एक नए जोश के साथ लग जायेंगे। जो भी व्यक्ति अपने जिंदगी में कुछ बड़ा मुकाम हासिल करना चाहता है। उसको अपने लक्ष्य तक पहुँचने से पहले बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

यह कठिनाइयाँ व्यक्ति को कमज़ोर करने के लिए नहीं बल्कि और मजबूत बनाने के लिए आती है। जो व्यक्ति इन परेशानियों से घबरा कर अपने हाथ खड़े कर देता है। वह कभी भी सफलता का स्वाद नहीं चख पाता। दुनिया के जितने भी महान और successful लोग हुए है सबको अपने जीवन में निर्धारित मुकाम को पूरा करने और दुनिया में अपना नाम करने से पहले कठिनाईयों से पार पाना पड़ा है।

इसलिए आपको भी अपने जीवन की किसी भी स्थिति में इनसे हार नहीं मानना है। यहाँ हमने कुछ best books दी है। जो motivational books के साथ inspirational books in Hindi भी है। यह आपकी मनोस्थिति को मजबूत करेगी। जो हर फील्ड में सफ़लता पाने के लिए बेहद जरुरी है।

Motivational Books in Hindi | प्रेरणादायक किताबें हिंदी में

1. विटामिन जिन्दगी (Vitamin Jindagi)

Vitamin Jindagi Motivational Books in Hindi
Vitamin Jindagi Motivational Books in Hindi

यह किताब विटामिन जिन्दगी लेख़क ललित कुमार ने लिखी है। उन्होंने इस क़िताब का नाम विटामिन जिन्दगी इसलिए रखा क्योंकि उनका मानना है की जिस तरह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अलग अलग प्रकार के विटामिन की आवश्यकता होती है। उसी तरह हमारे जीवन में भी बहुत से उतार चढ़ाव आते है जिनसे पार पाने के लिए motivational, inspirational और positive विचारों के विटामिन की जरुरत हमारे मन को पड़ती है।

लेख़क को चार साल की उम्र में ही पोलियो हो गया था। उन्होंने इस क़िताब में अपने जीवन के संघर्ष की कहानी को बताया है की उन्होंने किस सकारात्मक सोच और मजबूत मानसिक स्थिति से सफ़लता हासिल किया। जिसको हर व्यक्ति को अपनाना चाहिए।

2. अग्नि की उड़ान (Agni Ki Udaan)

Agni ki Udaan Motivational Books in Hindi
Agni ki Udaan Motivational Books in Hindi

यह क़िताब डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के द्वारा लिखी गयी है। जो देश के पूर्व राष्ट्रपति थे। जिन्हें मिसाइल मेन के नाम से भी जाना जाता है। इस किताब में उन्होंने बताया है की कैसे उन्होंने छोटे से गाँव से निकलकर सभी संघर्षो को हराते हुए सफ़लता प्राप्त की और देश को मिसाइल संपन्न बनाया। यह सभी के लिए बहुत ही रोचक होने के साथ प्रेरणादायक भी है क्योंकि डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम को हम सब जानते है। वह बहुत से लोगों के रोल मॉडल भी रहे है।

3. जीत आपकी (Jeet Aapki)

Jeet aapki Motivational Books in Hindi
Jeet aapki Motivational Books in Hindi

इस क़िताब जीत आपकी को शिव खेड़ा ने लिखा है। जो देश के जाने माने writer होने के साथ motivational speaker भी है। उन्होंने इस क़िताब में positive thinking के महत्व को बताया है। उन्होंने इस क़िताब को कामयाबी की सीढ़ी कहा है। जिसको पढ़कर और अपने जीवन में अपनाकर आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है। यह एक best selling book है। जिसकी 16 भाषाओं में 26 लाख कॉपी पहले ही बिक चुकी है।

4. जिंदगी वो जो आप बनाए (Life Is What You Make It)

Life Is What You Make It Motivational Books in Hindi
Life Is What You Make It Motivational Books in Hindi

इस किताब जिंदगी वो जो आप बनाए की लेखक Preeti Shenoy है। इस किताब में लेख़क ने प्यार, आशा और विश्वास की ऐसी कहानी बताई है जिसने नियति को भी हरा दिया। इस किताब में लेखक ने यह बताने की कोशिश की है की जिंदगी वैसी ही होती है वास्तव में जैसा आप बनाना चाहे। एक मजबूत और सकारात्मक सोच से आप अपने जीवन का रुख बदल सकते है।

5. रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad)

Rich Dad Poor Dad Motivational Books in Hindi
Rich Dad Poor Dad Motivational Books in Hindi

इस किताब रिच डैड पुअर डैड को जाने माने author रोबर्ट टी कियोसाकी ने लिखा है। उन्होंने इस क़िताब में कुछ ऐसे गूढ़ रहस्यों को बताया है। जो अमीर और successful लोग अपने बच्चो को सिखाते है। यह बुक money मैनेजमेंट के बारे में बताती है की किन आदतों को अपना व्यक्ति ग़रीब जिंदगी जीता है वही अमीरों वाली आदतों को अपना ग़रीब व्यक्ति भी अमीर बन सकता है। उन्होंने बताया की यह शिक्षा कोई भी स्कूल में नहीं देता जिसके कारण लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता।

6. लक्ष्य (Lakshya)

Lakshya Motivational Books in Hindi
Lakshya Motivational Books in Hindi

इस किताब को ब्रायन ट्रेसी ने लिखा है। यह English book Goal का हिंदी में अनुवाद है। इस बुक को author ने ambitious लोगों के लिए बनाया है। जो जीवन में एक ऊंचे मुकाम को हासिल करना चाहते है। उन्होंने कहा की इस क़िताब में जिन विचार को author ने बताया है उनको अपनाकर हर व्यक्ति बड़ी तेज़ी से अपनी सफ़लता की ओर बढ़ सकता है। उनकी किताब में दी गयी सलाह को अपनाकर लाखों लोगों ने अपने फील्ड में सफलता हासिल की। उनको अपनी क़िताब के लिए बहुत अच्छे review मिले जिसमे लोगों ने इस किताब को चार साल के graduate program से ज़्यादा effective पाया।

7. सन्यासी की तरह सोचें (Sanyasi Ki Tarah Sochien)

Sanyasi Ki Tarah Sochien Motivational Books in Hindi
Sanyasi Ki Tarah Sochien Motivational Books in Hindi

इस किताब सन्यासी की तरह सोचे को जय शेट्टी ने लिखा है। वह कहते है की हर सफ़लता पाने के लिए अपने दिमाग को शांत रखना बहुत जरुरी होता है। बहुत बार मुसीबत में हम अपना धैर्य खो देते है। उन्होंने ऐसे ही मुश्किल समय में अपने मस्तिष्क को शांत रखकर उद्देशय को पाने के तरीके को बताया है।

Final Words:

दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा ऊपर दी गयी जानकारी Best Motivational Books in Hindi जरूर पसंद आयी होगी। यह सब किताबें आपके mindset को मजबूत करके आपको सफ़लता की और ले जाएँगी। आप इनको अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से साझा कर सकते है। जो सफ़लता पाने के लिए संघर्षरत हो उनके लिए यह life changing books in Hindi किसी संजीवनी की तरह काम करेंगी। आप इन किताबों के बारे में अपनी राय comment में हमें दे सकते है।

Read more:

50 Best Motivational Quotes in Hindi for Success in Life

25 Best Swami Vivekananda Quotes in Hindi | स्वामी विवेकानंद विचार इन हिंदी

42 सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक सुविचार हिंदी में 2021| Best Motivational Suvichar in Hindi 2021

Leave a comment

close