Paise Se Paisa Kaise Kamaye in Hindi 2022 | पैसे से पैसा कैसे कमाए

Spread the love
Paise Se Paisa Kaise Kamaye

Paise Se Paisa Kaise Kamaye in Hindi

Paise Se Paisa Kaise Kamaye in Hindi: दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में यह बताने वाले है की पैसे से पैसा कैसे कमाए। आपने बहुत बार लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि हम क्या करें हमारे पास पैसा नहीं है। हमारे घर की आर्थिक स्थिति अच्छी ठीक नहीं है नहीं तो हम ऐसा करते। यह बात सच भी है की पैसे से पैसा बनाया जा सकता है। जिन लोगों के पास पैसा नहीं होता उन्हें छोटे से शुरुआत करनी पड़ती है और नौकरी करके या और पापड़ बेलकर पैसा कमाना और सेव करना पड़ता है।

लेकिन जब आपके पास असली में पैसा होता है तब भी आप यह सोचते हैं कि हमारे पास पैसा तो है लेकिन हम इसको कैसे बढ़ाए। इसको हम कौन सी जगह पर लगाएं जिससे यह पैसे हमें और ज्यादा पैसे कमा कर दें। इसलिए हम आपको यहां पर कुछ असर बेस्ट तरीके बताने वाले हैं। जिनको उपयोग करके आप अपने पैसे से और ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

1. बैंक में एफडी करके पैसे से पैसा कमाए

पैसे से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है बैंक में आप अपने पैसों को FD यानि फिक्स डिपाजिट कर के रख दे। आप अपनी सुविधा के अनुसार पैसा 1 साल, 3 साल, 5 साल जितना हो सके उतना fixed deposit में रख सकते हैं। बैंक फिक्स डिपॉजिट पर ही सबसे ज्यादा ब्याज देता है। यह लगभग सभी बैंकों में 5% से 8% तक होता है। जो आपके सेविंग अकाउंट से कहीं ज्यादा होता है। इस तरीके के द्वारा आप बिना कुछ करे आराम से बैंक में अपने पैसे जमा करके पैसे से पैसा कमा सकते हैं।

2. म्यूच्यूअल फंड करके पैसे से पैसा कमाए

बैंक में एफडी करने के अलावा आप अपने पैसों को म्यूच्यूअल फंड में लगा सकते हैं। यह आपने बहुत ही बार सुना होगा। इन्वेस्टमेंट करने के लिए कि लोग आपको एसआईपी या फिर म्यूचल फंड की सलाह देते हैं एसआईपी का मतलब होता है सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान। जिसमें आप हर महीने अपनी कुछ बचत राशि को कुछ सालों के लिए म्यूचुअल फंड में लगाते हैं।

इसमें भी आप अपनी सुविधा अनुसार 3 से 5 साल या और ज्यादा समय के लिए इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। जिससे आपको 25 से 40% तक का आपकी इन्वेस्टमेंट का रिटर्न मिल जाता है जो की बहुत अच्छा है। Mutual fund प्लान को आप बैंकों के द्वारा या फिर किसी investment fund के द्वारा ले सकते है।

3. बैटरी रिक्शा उधार पर देकर पैसे से पैसा कमाए

बैटरी रिक्शा का चलन आज के समय में बहुत ज्यादा बढ़ गया है। यह थ्री व्हीलर की तरह शहरों में काम करती है और जो आपको किफायती रेट पर भी उपलब्ध हो जाती है। यदि आपके पास पैसा है तो आप 4-5 बैटरी रिक्शा खरीदकर इसको किराए पर दे सकते हैं। आप इन बैटरी रिक्शा को शहरों में ऐसे व्यक्ति को किराए पर दे सकते हैं जिनको इन्हें चलाना आता हो। आप इसके बदले में हर महीने एक निश्चित राशि जैसे 10,000 रुपए एक बैटरी रिक्शा पर ले सकते हैं। बाकी बैटरी रिक्शा से होने वाली कमाई रिक्शा चालक अपने लिए रख सकता है।

4. जमीन खरीद कर पैसे से पैसा कमाए

जब आपके पास पैसा होता है तो आप इस पैसे को रियल स्टेट में इन्वेस्ट कर सकते हैं यानी कि आप जमीन खरीद सकते हैं। जमीन पर पैसा लगाना एक ऐसा investment है। जो हमेशा profit देता है। आज के समय में जब आबादी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है तो लोगों के पास रहने के लिए जगह नहीं है।

आपने भी देखा होगा आज से 10 साल पहले जमीन के जो रेट थे वह आज कितने बढ़ गए है। ऐसे में यदि आप अभी अपना पैसा सही जगह पर जमीन खरीद कर करते है तो कुछ सालों के बाद यह आपको अच्छा रिटर्न देकर जायेगा। तब आप इसे बेच कर लाभ उठा सकते है।

5. फ़ास्ट फ़ूड आउटलेट खोलकर पैसे से पैसा कमाए

आज शहरों के साथ गावों में भी फास्ट फूड खाने का चलन बहुत बढ़ गया है। ऐसे में आप अपने फास्टफूड की स्टॉल किसी शहर में भीड़भाड़ वाले इलाके में लगा सकते है। जिस पर आप काम करने के लिए किसी व्यक्ति को सैलरी पर रख सकते हैं और जब एक जगह बिजनेस सेट हो जाए तो आप ऐसे ही 4 से 5 स्टॉल दूसरी जगह पर खोल सकते हैं। सब जगह स्टॉल सही से चलने पर आपको बस इसे मैनेज करना है और कलेक्शन देखना है। इस तरीके के द्वारा आप पैसा लगा कर हर आउटलेट से हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते है।

6. फ्रेंचाइजी लेकर पैसे से पैसा कमाए

आप किसी बड़े फूड आउटलेट की या कपड़ों की फ्रेंचाइजी लेकर भी पैसे से पैसा कमा सकते हैं। एक बार आपको ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेनी है और उसका शोरूम खोलना है। जैसे जैसे लोगों को Brand के showroom के बारे में पता लगेगा तो आपकी सेल बढ़ती जाएगी। आपको इसमें ज्यादा marketing करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि लोग पहले से ही ब्रांड को जानते होंगे।

7. शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर के पैसे से पैसा कमाए

आप जो सब लोगों की पसंद है शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर के भी पैसे से पैसा कमा सकते हैं। यदि आपको शेयर मार्केट की ज्यादा नॉलेज नहीं है तो आपको इसमें कभी भी इंट्राडे ट्रेडिंग नहीं करनी चाहिए। आपको केवल long term investment पर ही ध्यान देना चाहिए।

आप लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए शेयर मार्केट इन्वेस्टर से सलाह ले सकते हैं। जिसके अनुसार आप कुछ सालों के लिए किन्ही शेयर्स में पैसा लगा सकते है। आपको केवल उन्हें शेयर में पैसा लगाना चाहिए जो Nifty 50 कंपनियों में शामिल हो और जिन कंपनियों पर आपको भरोसा हो।

Final words:

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वार ऊपर दी गई जानकारी Paise Se Paisa Kaise Kamaye in Hindi अच्छी लगी होगी। आप comment करके अपनी राय हमें दे सकते है। आप इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं जिससे वह भी जिनके पास पैसा है अपने पैसे से पैसा कमा सके।

Disclaimer: The details we mentioned above is just for information purpose only. There is no guarantee that you will earn any money using the techniques and ideas in our post. Examples in these materials are not to be interpreted as a promise or guarantee of earnings. We do not position any products or services as a “get rich scheme.”

Read more:

Binomo App se Paise Kaise Kamaye in Hindi | बिनोमो एप्प से पैसे कैसे कमाए 2022

Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2022 | 9 Best तरीके इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

YouTube से पैसे कैसे कमाए | YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2022 in Hindi

Leave a comment

close