WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye in Hindi 2022 | व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाए

Spread the love
WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye
WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye in Hindi: दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाते हैं। इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है। व्हाट्सएप एक messaging और calling app है। जिसका प्रयोग अभी बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। पहले के समय में लोग एक दूसरे को फोन करने के लिए नॉर्मल फ़ोन कॉल और मैसेज का प्रयोग करते थे।

जबकि आज के समय में व्यक्ति call, message और video calling के लिए WhatsApp का प्रयोग करते है। लेकिन आपको यह जानकर बहुत आश्चर्य होगा कि आप व्हाट्सएप का प्रयोग पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं। जिससे घर बैठे बहुत से लोग पैसे कमा रहे हैं।

WhatsApp Kya Hai | व्हाट्सएप क्या है ?

WhatsApp एक instant messaging और voice-over-IP (VoIP) service प्रदान करता है। जिसके द्वारा आप कॉल मैसेज और वीडियो कॉल कर सकते हैं। WhatsApp के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इसे फेसबुक के द्वारा ख़रीदा जा चूका है।

व्हाट्सएप को प्रयोग करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर होना चाहिए। जिससे आप रजिस्टर करके WhatsApp पर लॉग इन कर सकते हैं। इसका application WhatsApp Inc. ने बनाया है। जो कि माउंटव्यू कैलिफ़ोर्निया में स्थित है। यह 2015 में सबसे ज्यादा मैसेजिंग एप्लीकेशन बन गया था। इसका iOS में साइज 178 एमबी जबकि Android में 33.85 एमबी है।

इसी का एक वर्जन WhatsApp Web के द्वारा आप अपने computer पर भी व्हाट्सएप का प्रयोग कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को जनवरी 2009 में बनाया गया था।

हम आपको बता दें कि व्हाट्सएप डायरेक्ट खुद ही कुछ किसी को पैसे नहीं देता लेकिन आप व्हाट्सएप पर प्रमोशन आदि करके पैसे कमा सकते हैं जो इस प्रकार हैं।

1. WhatsApp पर अपनी वेबसाइट का प्रमोशन करके पैसे कमाए।

आप अपनी किसी भी वेबसाइट जिस पर आप ज्यादा page view लाना चाहते हैं। उसका लिंक अपने व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते हैं। जिसके द्वारा जो भी visitor उस post को पढ़ना चाहेगा। वह आपके link के द्वारा आप की website पर जाएगा। जिससे आपकी वेबसाइट पर views बढ़ेंगे और आपको ज्यादा से ज्यादा earning होगी। इसके लिए आप अपनी वेबसाइट से जुड़ा एक WhatsApp Group बना सकते हैं। इससे जब भी आप किसी post को publish करें तो साथ के साथ उसका link व्हाट्सएप पर भी शेयर कर सकते हैं।

2. WhatsApp पर Affiliate Link शेयर करके पैसे कमाए।

आप व्हाट्सएप पर किसी भी Affiliate Network को ज्वाइन करने के बाद उसका link WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं। जिससे जो भी व्यक्ति इस product को खरीदना चाहेगा वह उस affiliate link के द्वारा आपकी वेबसाइट पर पहुंच जाएगा। आप Affiliate Network जॉइन करने के लिए बहुत सी एक ecommerce website जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal आदि से जुड़ सकते हैं। इसके द्वारा आपकी कमाई होगी।

3. WhatsApp पर Meesho के प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाए

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

आप Meesho कंपनी से जुड़ सकते हैं। इस कंपनी में ढेर सारे प्रोडक्ट है। आपको अपनी सुविधानुसार किसी भी product को चुनना है। उसको अपने WhatsApp contact के बीच में शेयर करना है। आप मीशो के प्रोडक्ट का catalogue व्हाट्सएप पर अपने कांटेक्ट के साथ शेयर कर सकते हैं। जब उनको कोई प्रोडक्ट पसंद आ जाए तो आप उसके original price में अपना commission add करके उनको बता सकते हैं।

यदि कोई प्रोडक्ट ₹400 का है तो आप ₹100 अपना कमीशन जोड़कर दूसरे को बता सकते हैं और उनके घर deliver कर सकते है। जिससे आप हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

4. WhatsApp पर short link शेयर करके पैसे कमाए

यदि आपने WhatsApp पर कोई ग्रुप बनाया है जिस पर आप movie डाउनलोड करने का लिंक शेयर करते रहते है तो ऐसे ग्रुप में आप जब भी मूवी डाउनलोड करने का लिंक शेयर करें तो आप उस link को link shorter website की मदद से short करके शेयर करे। जिससे जो भी व्यक्ति उस मूवी को डाउनलोड करने के लिए उस लिंक पर क्लिक करेगा तो वह पहले वह link shortening जाकर redirect होगा। जिससे आपको हर click पर पैसा मिलेगा।

5. WhatsApp Group बेचकर पैसे कमाए

WhatsApp पर यदि आपने कोई ऐसा व्हाट्सएप ग्रुप बना रखा है। जिस पर बहुत से active member ऐड हैं तो ऐसे niche oriented व्हाट्सएप ग्रुप को आप sell करके भी पैसे कमा सकते हैं। जैसे आप weight loss का WhatsApp group चलाते है। जिस व्यक्ति को उस niche से जुड़ा व्हाट्सएप ग्रुप चाहिए होगा। वह आपको मैसेज करके sell के लिए कहेगा। आप उसे निश्चित पैसों में बेचकर कमाई कर सकते है।

6. WhatsApp पर अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ा कर पैसे कमाए

आप किसी भी कंपनी में काम करते हो। यदि आप Team Leader है और एक team को हैंडल करते हैं तो आप अपने office employees का एक व्हाट्सएप ग्रुप बना सकते हैं और इस WhatsApp को WhatsApp Web में अपने PC पर open कर सकते है।

आपको जब भी अपनी टीम को कोई instruction देनी हो तो आप इस व्हाट्सएप ग्रुप पर अपडेट करके सबको एक बार में बता सकते हैं। जब team के member के द्वारा कोई काम complete हो जाये तो वह अपनी daily task report भी उसमे शेयर कर सकता है। इस तरह आप अपनी productivity बढ़ा कर भी अच्छी कमाई कर सकते है।

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

Final words: हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा ऊपर दी गयी जानकारी WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye 2022 पसंद आयी होगी। आप इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं। जिससे वह भी व्हाट्सएप से पैसे कमा सके।

Disclaimer: The details we mentioned above is just for information purpose only. There is no guarantee that you will earn any money using the techniques and ideas in our post. Examples in these materials are not to be interpreted as a promise or guarantee of earnings. We do not position any products or services as a “get rich scheme.”

Read also:

Paise Se Paisa Kaise Kamaye in Hindi 2022 | पैसे से पैसा कैसे कमाए

Binomo App se Paise Kaise Kamaye in Hindi | बिनोमो एप्प से पैसे कैसे कमाए 2022

Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2022 | 9 Best तरीके इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

Leave a comment

close