किवी फल के फ़ायदे हिंदी में | Kiwi fruit benefits in hindi

किवी फल के फ़ायदे हिंदी में  Kiwi fruit benefits in hindi
किवी फल के फ़ायदे हिंदी में Kiwi fruit benefits in hindi

किवी फल के फ़ायदे हिंदी में | Kiwi fruit benefits in hindi : किवी फल के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे और इसका स्वाद भी आप सब ने चखा होगा। किवी फल का भूरे रंग का रोयेदार छिलका होता है। अंदर से इसका गूदा हल्के हरे रंग का होता है। इसके छोटे छोटे काले रंग के बीज होते है। इसका छिलका उतार कर इसको खाया जाता है। किवी में बहुत प्रकार के विटामिन, मिनरल और फाइबर पाए जाते है जो इसको बहुत से रोगों से लड़ने में आपकी मदद करता है। आज हम कीवी के सभी गुणों के बारे में चर्चा करेंगे।

किवी है विटामिन मिनरल का खजाना | Kiwi is a treasure of vitamin mineral:

किवी में बहुत प्रकार के मिनरल और विटामिन होते है जो प्रति 100 ग्राम में इस प्रकार है।

कार्बोहायड्रेट – 14.66 ग्राम

प्रोटीन – 1.14 ग्राम

विटामिन C – 92.7 मिलीग्राम

विटामिन E – 1.46 मिलीग्राम

विटामिन K – 40.3 मिलीग्राम

कैल्शियम – 34 मिलीग्राम

मैग्नीशियम – 17 मिलीग्राम

फ़ास्फ़ोरस – 34 मिलीग्राम

पोटासियम – 312 मिलीग्राम

किवी के फ़ायदे वज़न कम करने के लिए | Benefits of kiwi to lose weight in hindi:

जब आप किवी फ़ल को खाते है तो इससे आपको बहुत ऊर्जा मिलती है क्योंकि इसमें ऊर्जा की मात्रा ज़्यादा होती है। इसके प्रयोग से आपको अपना पेट भरा भरा सा लगेगा जिससे आपकी खाने की इच्छा नहीं होगी। यदि आप इसका रोज़ाना प्रयोग करते है तो इस प्रकार यह आपका बढ़ा हुआ वज़न को कम करने में बहुत सहायता करेगा।

किवी के फ़ायदे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए | Benefits of Kiwi to strengthen the immune system in hindi:

जैसा की हम आपको बता चुके है की कीवी में विटामिन C की मात्रा 92.7 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम में होती है जो की बहुत अच्छी है। इसके सेवन से आपको भरपूर विटामिन C मिलेगा जो की आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में आपकी बहुत सहायता करता है। जिससे आपको कोई भी छोटे रोग नहीं घेर सकते।

किवी के फ़ायदे डेंगू को दूर करने में | Benefits of Kiwi in eliminating dengue in hindi:

बरसात के मौसम के बाद जैसे ही डेंगू फैलने लगता है तब आपने देखा होगा मार्किट में किवी फल बहुत मात्रा में मिलने लग जाते है और इसका मूल्य भी बहुत महंगा होता है इसका कारण इसको डेंगू की बीमारी में बहुत प्रयोग किया जाता है। इस बीमारी में किवी फल को खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह डेंगू रोग के कारण खून में जो प्लेटलेट्स कम हो गयी थी उसको यह बढ़ाएगा।

किवी के फ़ायदे कब्ज़ को दूर करने में | Benefits of Kiwi to relieve constipation in hindi:

कब्ज़ का मुख्य कारण खाने में पानी और फाइबर की कमी होती है। इसके लिए यदि आप इस फल का सेवन करते है तो इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपके मल को मुलायम करके कब्ज़ की समस्या को दूर करता है इसके लिए आप रोज़ाना कुछ दिनों के लिए किवी का सेवन कर सकते है।

किवी के फायदे आखों के लिए | Kiwi benefits for eyes hindi:

यदि आपको ऑफिस में कंप्यूटर पर बहुत काम करना पड़ता है जिसके कारण आपकी आँखे कमज़ोर हो गयी है तो आपको अपनी आँखों में नयी ताज़गी और ऊर्जा लेन के लिए इसका सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन C और मिनरल्स आपकी आखों में एक नयी ऊर्जा डाल देंगे और आँखों से सम्बंधित समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करेंगे।

किवी के फायदे नींद की समस्या को दूर करने में | Benefits of Kiwi to overcome the problem of sleep in hindi:

आप नींद न आने की समस्या से पीड़ित है तो आपको किवी फल का सेवन अवशय करना चाहिए। किवी में मौजूद पोषक तत्व आपकी इस समस्या को दूर करने में बहुत मदद करते है। इसके लिए आपको रोज़ाना रात को सोने से 2 घंटे पहले 2 किवी का सेवन करना चाहिए। कुछ ही दिनों के प्रयोग से आप फ़र्क अपने आप ही महसूस कर सकते है।

किवी के फायदे गर्भावस्था में | Benefits of Kiwi in pregnancy in hindi:

डॉक्टर अक्सर गर्भवती महिलाओं को किवी फल के प्रयोग लिए कहते है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल गर्भपात को नहीं होने देते और गर्भ को सुरक्षित रखते है। इसके सेवन से माँ और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों की ही सुरक्षा होती है।

किवी के फायदे अल्सर में | Benefits of Kiwi in Ulcers in hindi:

अल्सर के रोग में इसका प्रयोग किया जाता है। किवी में मौजूद विटामिन C अल्सर के घावों से राहत दिलाने में बहुत असरकारक होता है इसलिए अल्सर की स्थिति में इसका नियमित प्रयोग करे।

यह भी पढ़े: Home remedies for ear infection | कान के इन्फेक्शन का घरेलु इलाज

किवी के फायदे कोलेस्ट्रॉल कम करने  में | Benefits of Kiwi in lowering cholesterol in hindi:

बहुत से लोग ग़लत खानपान के चलते कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारियों की समस्या से परेशान है। इन सभी समस्याओं में यदि आप किवी फल का सेवन करते है तो यह आपके बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मदद करेगा। आपको इसके लिए नियमित रूप से किवी का सेवन करना होगा।