UP Free Laptop Yojana 2022 | यूपी फ्री लैपटॉप योजना

Spread the love
UP Free Laptop Yojana
UP Free Laptop Yojana

UP Free Laptop Yojana

UP Free Laptop Yojana 2022: दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में यूपी सरकार की एक योजना जो स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है उसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। इस योजना का नाम है यूपी फ्री लैपटॉप योजना। जिस तरह देश में मोदी सरकार ने शिक्षा के विकास और प्रसार के लिए बहुत सी योजनाएं शुरू की है। उसी को एक कदम और आगे बढ़ाते हुए बीजेपी की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में विद्यार्थियों के लिए फ्री लैपटॉप योजना शुरू की है। इस योजना के बारे में विस्तार से नीचे बताया गया है।

फ्री लैपटॉप योजना क्या है ?

फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत योगी सरकार उत्तरप्रदेश के होनहार स्टूडेंट्स को फ्री में लैपटॉप मुहैया कराएगी। इस लैपटॉप की मदद से स्टूडेंट ऑनलाइन डिजिटल माध्यम से अपनी पढ़ाई को सुचारू रूप से कर पाएंगे। पिछले 2 साल से कोरोना के लोक डाउन के कारण स्टूडेंट की पढ़ाई बहुत प्रभावित हुई है।

इसी को ध्यान में रखते हुए इस योजना को शुरू किया गया है। जिससे कोई भी गरीब विद्यार्थी ऐसी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में पढ़ाई से वंचित न रह सके। इस योजना की शुरुवात 25 दिसंबर 2021 को पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के उपलक्ष्य में किया गया। जिसमे यूपी के बहुत से जिले के स्टूडेंट्स को फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट सरकार के द्वारा दिए गए। इसी के अगले चरण में स्टूडेंट को लैपटॉप मुहैया कराया जाएगा।

फ्री लैपटॉप योजना का लाभ किन्हें मिलेगा ?

जो स्टूडेंट दसवीं 12वीं में अच्छे अंको से पास हुए हैं। जिनकी परसेंटेज 65% या उससे अधिक हैं। शुरुआत में ऐसे होनहार विद्यार्थियों को लैपटॉप मुहैया कराया जाएगा। इस लैपटॉप के लिए 10 वी, बारहवीं के अलावा पॉलिटेक्निक और आईटीआई के विद्यार्थी भी अप्लाई कर सकते हैं।

UP Free Laptop Yojana Online Registration Form

यूपी फ्री लैपटॉप योजना से जुड़ने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट upcmo.up.nic.in में जाकर आवेदन करना होगा। जिसमें स्टूडेंट को अपनी व्यक्तिगत जानकारी के अलावा 10वीं, 12वीं में परसेंटेज और डॉक्यूमेंट अपलोड भी करने होंगे।

आवेदन करने के लिए विद्यार्थी के पास आधार कार्ड 10वीं 12वीं का सर्टिफिकेट मोबाइल नंबर और यूपी सरकार का डोमिसाइल अवश्य होना चाहिए विद्यार्थी ने यूपी शिक्षा बोर्ड से 10वीं 12वीं की परीक्षा पास की होने चाहिए इस योजना के तहत कुल 22 लाख कुल 2000000 लैपटॉप वितरण करने का लक्ष्य रखा गया है इसके लिए यूपी की योगी सरकार ने अट्ठारह सौ करोड़ का बजट निर्धारित किया है

स्टूडेंट के द्वारा यूपी सरकार के पोर्टल में फ्री लैपटॉप के लिए आवेदन करने के पश्चात जिलाधिकारी द्वारा के सदस्यों की टीम के द्वारा आवेदन को जांचा जाएगा जिसके पश्चात सभी योग्य स्टूडेंट की लिस्ट को जारी करके सामूहिक रूप से लैपटॉप वितरण के लिए बुलाया जाएगा जहां पर फ्री लैपटॉप नाम के अनुसार व्हाट इज आएंगे

Final words:

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा ऊपर दी गयी जानकारी यूपी फ्री लैपटॉप योजना पसंद आई होगी। आप इस योजना को अपनी अन्य दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। जिससे वह भी Free Laptop Yojana के लिए आवेदन करके इसका लाभ उठा सके।

Read also:

मूछों वाली लड़की की कहानी हिंदी में | Mustache Girl Moral Story in Hindi

Best Chanakya Quotes in Hindi | चाणक्य कोट्स हिंदी में

Best 35+ Father Quotes in Hindi | पिता पर कोट्स हिंदी में

35+ Trust Quotes in Hindi | विश्वास कोट्स हिंदी में

Leave a comment

close