बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार का 98 वर्ष की आयु में निधन | Tragedy King of Bollywood Dilip Kumar Dies at 98

Spread the love
Tragedy King of Bollywood Dilip Kumar Dies at 98
Tragedy King of Bollywood Dilip Kumar Dies at 98

Tragedy King of Bollywood Dilip Kumar Dies at 98

Tragedy King of Bollywood Dilip Kumar Dies at 98: आज 7 जुलाई 2021 को सुबह 7.30 बजे एक बहुत ही दुःखद ख़बर आयी की बहुत सालों तक बॉलीवुड में राज करने वाले दिलीप कुमार ने दुनिया को अलविदा कर दिया। उन्होंने मुंबई के हिंदुजा हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। उनके जाने का दुःख न केवल बॉलीवुड में दिखाई दिया बल्कि पुरे देश में जैसे शोक की लहर चली गयी।

बॉलीवुड की सभी फ़िल्मी हस्तियों से लेकर बहुत से राजनेताओ और प्रधानमंत्री मोदी ने भी tweet करके अपना दुःख दर्शाया। उनके जाने से बहुत से लोगों ने यह कहा की यह एक युग का अंत है। Dilip Kumar बहुत ही मंझे हुए कलाकार थे। उन्होंने पांच दशकों तक बॉलीवुड में काम करके नाम कमाया। वह अपने पीछे अपनी पत्नी सायरा बानो को छोड़ गए है। जो अक्सर उनके साथ देखी जाती थी। उन्होंने दिलीप कुमार का जिंदगी भर बहुत साथ निभाया और खूब सेवा करी।

दिलीप कुमार आज twitter पर इन सभी हैशटैग के साथ #DilipkumarRIP #DilipSaab #DilipSahab #dilip #DilipKumarJi #DilipKumarDeath #Dilip_Kumar #SairaBanu trend कर रहे है।

Who Was the Dilip Kumar | Dilip Kumar Biography in Hindi | दिलीप कुमार कौन थे।

दिलीप कुमार हिंदी फ़िल्म जगत Bollywood के एक जाने माने अभिनेता थे। उन्होंने कई सालों तक फिल्मों में अभिनय किया और बहुत सी हिट फिल्में दी। दिलीप कुमार का जन्म 11 December 1922 को पेशावर में हुआ था। उनके बचपन का नाम Mohammed Yusuf Khan था। लेकिन फिल्मों में आने के बाद उनका नाम दिलीप कुमार रख दिया गया। उन्होंने 1944 से लेकर 1999 तक फिल्मों में काम किया। उनके अभिनय का लोहा सभी मानते है। वह अपने अभिनय के कारण लोगों के दिलों पर राज करते थे। इसलिए उनको दिलीप साहब कहकर भी लोग बुलाते है।

Who was in Dilip Kumar’s family | दिलीप कुमार की फैमिली में कौन था ?

दिलीप कुमार की पहली पत्नी का नाम सायरा बानू है। जिनसे दिलीप साहब ने 1966 में शादी करी। जो अंतिम सांस तक उनके साथ रही। एक बीवी के रहते हुए दिलीप कुमार ने दूसरी शादी Asma Sahiba से करी क्योंकि दिलीप कुमार मुस्लिम धर्म से सम्बन्ध रखते थे। आसमा साहिबा से दिलीप कुमार ने 1981 में शादी करी। लेकिन 2 साल के बाद 1983 में उन्होंने उनसे तलाक ले लिया। दिलीप कुमार के न तो पहली पत्नी से न ही दूसरी पत्नी से कोई संतान थी। एक बार उन्होंने बताया था की सायरा बानू एक बार प्रेगनेंट हुई थी। लेकिन मेडिकल कारणों से उन्होंने पेट में ही बच्चे को खो दिया।

Dilip Kumar Movies | दिलीप कुमार ने किन किन फिल्मों में काम किया ?

दिलीप कुमार की पहली फिल्म ज्वार भाटा थी। जो 1944 में release हुई। उनकी पहली सुपरहिट फिल्म नूर जहाँ थी। उनकी कुछ फिल्मों के नाम इस प्रकार है। Jogan (1950), Babul (1950), Hulchul (1951), Deedar (1951), Tarana (1951), Daag (1952), Sangdil (1952), Shikast (1953), Amar (1954), Uran Khatola (1955), Insaniyat (1955),  Devdas (1955), Naya Daur (1957), Yahudi (1958), Madhumati (1958) and Paigham (1959), Azaad (1955),  Kohinoor (1960), Leader (1964), Dastaan (1972), Kranti , Duniya (1984), Dharm Adhikari (1986). Kanoon Apna Apna.

Dilip Kumar Awards List | दिलीप कुमार को कौन कौन से अवार्ड मिले ?

दिलीप कुमार को उनके फ़िल्मी जगत में योगदान के लिए बॉलीवुड का सबसे बड़ा अवार्ड Dadasaheb Phalke Award से 1994 में नवाज़ा गया। इसके अलावा उनको फिल्मों के लिए 8 बार Best Actor का अवार्ड मिला। 1991 में उनको पदम् भूषण और 2015 में पदम् विभूषण अवार्ड से सम्मानित किया गया। भारत के साथ उनके काम के लिए पाकिस्तान ने भी अपने Nishan-e-Imtiaz अवार्ड से 1998 में सम्मानित किया। जो पाकिस्तान का सबसे बड़ा civilian अवार्ड है।

Dilip Kumar Age | दिलीप कुमार की उम्र कितनी थी ?

दिलीप कुमार का जन्म 11 December 1922 को पेशावर में हुआ था। जो अभी पाकिस्तान में है। दिलीप कुमार की मृत्यु 7 जुलाई 2021 को हुई। मृत्यु के समय उनकी आयु 98 वर्ष थी।

Dilip Kumar Child Name | Dilip Kumar Real Name | दिलीप कुमार के बचपन का नाम क्या था ?

दिलीप कुमार के बचपन का नाम Mohammed Yusuf Khan था। इस तरह दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसूफ खान था।

Dilip Kumar Cause of Death | दिलीप कुमार की मृत्यु का क्या कारण था ?

दिलीप कुमार का मृत्यु का कारण prolonged illness था।

Dilip Kumar Children | दिलीप कुमार के कितने बच्चे थे।

दिलीप कुमार के कोई संतान नहीं थी।

Final Words on Dilip Kumar

दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको दिलीप कुमार के बायोग्राफी, जीवन, पत्नी, बच्चे, उम्र, फिल्में से जुड़ी सारी ख़बर पता चल चुकी होगी। आप यह जानकारी अपने उन दोस्तों और परिचितों के साथ शेयर कर सकते है। जो दिलीप कुमार की मृत्यु से दुखी हो और उनके जीवन के बारे में और जानने के इच्छुक हो। हम यह कामना करते है की भगवान सायरा बानो और उनके निकट सम्बन्धियों को इस दुःख भरे समय को झेलने की ताकत दे और दिलीप कुमार की आत्मा को शांति प्रदान करे।

Read more:

Heart Touching Lines on Life in Hindi | Touching Lines on Life in Hindi

50 Best Motivational Quotes in Hindi for Success in Life

25 Best Swami Vivekananda Quotes in Hindi | स्वामी विवेकानंद विचार इन हिंदी

Best Sister Quotes in Hindi | प्यारी बहन के लिए कोट्स हिंदी में

Leave a comment

close