Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi 2021 | सुकन्या समृद्धि योजना

Spread the love
Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi
Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi: दोस्तों, आज हम आपको प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सरकार के द्वारा लागू की गयी बहुत ही बेहतरीन सुकन्या समृद्धि योजना की पूरी जानकारी देने वाले है। जिससे आपके मन की सभी शंका दूर हो जाएगी और आप भी अपनी बेटी के लिए इस योजना को अपनाकर लाभ उठा पाएंगे। हम यहाँ आपको सुकन्या समृद्धि योजना की सभी विशेषताओं के साथ, इस योजना का लाभ उठाने के लिए क्या योग्यता चाहिए और कब आप अपनी बेटी के लिए जमा राशि को निकाल सकते है। इसके बारे में भी विस्तार से बताएँगे।

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi | सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुवात 22 जनवरी 2015 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत की थी। Sukanya Samriddhi Yojana योजना का उद्देशय लड़कियों के माँ बाप के सिर से बेटी की पढ़ाई और शादी में लगने वाले ख़र्च के बोझ को कम करना था। आज के समाज में लड़कियों के माँ बाप को घर में लड़की पैदा होने के बाद उनकी पढ़ाई और शादी की चिंता खाई जाती है।

पहले यह चिंता जहाँ ग्रामीण इलाकों में ज़्यादा देखी जाती थी वहीं अब शहर के लोग भी इससे चिंतिंत दिखाई देते है। जिसका कारण आजकल की महँगाई के कारण पढ़ाई और शादी में लगने वाला बेहिसाब पैसा है। इसलिए सरकार की इस योजना को अपनाकर ऐसी बेटियों के माँ बाप उनकी पढ़ाई और शादी की चिंता मुक्त हो सकते है।

Sukanya Samriddhi Yojana का लाभ कोई भी भारतीय माँ बाप जिसकी लड़की संतान हो उठा सकते है। एक माँ बाप 2 बेटियों तक इस योजना का लाभ ले सकते है। यदि किसी पेरेंट्स की पहली संतान लड़की है उसके बाद दूसरी संतान में उनकी दो जुड़वाँ लड़की होती है तो केवल इस स्थिति में वह अपनी 3 बेटियों के लिए इस योजना का लाभ ले सकते है। सुकन्या समृद्धि योजना में लड़की के पैरेंट्स को 15 वर्ष तक कम से कम 250 रूपए से लेकर ज्यादा से ज्यादा 150000 रूपए तक सालाना जमा करा सकते है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए लड़की के माता पिता को लड़की के 10 साल होने से पहले ही इसको अपनाना होगा। लड़की के 10 वर्ष होने के बाद इस योजना में शामिल नहीं हो सकते। सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ने के लिए सरकारी बैंक और पोस्ट ऑफिस से संपर्क कर सकते है। दोनों जगह से ही आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। लड़की के माता पिता को लड़की के नाम से खाता खुलवाना होता है।

जिसमें उनको अपनी सुविधा अनुसार हर वर्ष एक निश्चित राशि जमा करानी होती है। सरकार द्वारा लड़कियों की भलाई को ध्यान में रखते हुए इस योजना में बहुत अच्छा सालाना ब्याज़ दिया जाता है। योजना की शुरुवात में जमा राशि पर ब्याज़ दर जहाँ 9.2 % थी वह अब 7.6 % है। सरकार के द्वारा ब्याज़ दर को समय समय पर अपडेट किया जाता है। लड़की के माता पिता को 15 वर्ष तक हर साल निश्चित राशि जमा करनी होती है।

यदि कोई वर्ष भूल से या किसी कारणवश पेरेंट्स सुकन्या समृद्धि योजना में पैसा जमा नहीं करा सके तो वह खाता निष्क्रिय हो जाता है। उसको दोबारा चालू कराने के लिए उनको Re-open फॉर्म के साथ हर वर्ष की निश्चित जमा राशि और 50 रूपए 1 साल की पेनेल्टी जमा करनी होगी। हर वर्ष 15 साल तक पैसे Sukanya Samriddhi Yojana में जमा करने के बाद यह योजना जब लड़की 21 वर्ष की होगी तब mature होगी।

उस समय जिस लड़की के नाम खाता खोला गया है। वह शादी के लिए पैसा निकाल सकती है। जब लड़की 18 वर्ष की होगी उस समय भी लड़की की उच्च शिक्षा के लिए 50 % रकम लड़की को देने का प्रावधान है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ

  • कम से कम 250 रूपए प्रति वर्ष जमा करने की सुविधा।
  • जमा राशि पर मिलने वाली उच्च ब्याज़ दर।
  • माता पिता को लड़की की उच्च शिक्षा और शादी की चिंता से मुक्ति।
  • माता पिता हर वर्ष अपनी आय में इस योजना से टैक्स में छूट पा सकते है।
  • लड़की की 18 वर्ष की उम्र में 50 % राशि उच्च शिक्षा के लिए निकालने की सुविधा।
  • पुरे देश में किसी भी डाकखाने या बैंक की ब्रांच में खाता ट्रांसफर करने की सुविधा।
  • जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज़ टैक्स मुक्त।
  • लड़की उच्च शिक्षा के लिए अपना मनचाहा विषय चुन सकती है।

निष्कर्ष:

हम उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा ऊपर दी गयी Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi से सम्बंधित जानकारी पसंद आयी होगी। आप इस योजना को 10 वर्ष से छोटी लड़की के माता पिता के साथ शेयर कर सकते है। इससे उनको बाद में लड़की की शिक्षा और शादी में बहुत मदद होगी। आप अपने विचार भी सुकन्या समृद्धि योजना योजना के बारे में कमेंट में रख सकते है।

Read more:

PM Ujjwala Yojana 2.0 in Hindi 2021 | प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 हिंदी में

15 August Speech in Hindi 2021 | स्वतंत्रता दिवस पर भाषण हिंदी में

e RUPI Kya Hai in Hindi | e RUPI Ke Kya Fayde Hai

Leave a comment

close