PM Jan Dhan Yojana in Hindi 2022 | प्रधानमंत्री जन धन योजना हिंदी में

Spread the love
PM Jan Dhan Yojana in Hindi
PM Jan Dhan Yojana in Hindi

PM Jan Dhan Yojana in Hindi: दोस्तों आज हम आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में विस्तार से हिंदी में जानकारी देने वाले है। जिसको जानकर आप भी भारत सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना का लाभ उठा सके। आपको हम जन धन योजना की सभी विशेषताओं के साथ इस योजना का लाभ उठाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए यह भी बताएँगे।

PM Jan Dhan Yojana in Hindi 2022

प्रधानमंत्री जन धन योजना भारत सरकार की योजना है। Jan Dhan Yojana को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 में लागु किया था। जन धन योजना को PMJDY के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना का उद्देशय देश के उन ग़रीब लोगों का बैंक में खाता खोलना है। जो खुद कमज़ोर आर्थिक स्थिति के कारण बैंक में खाता खुलवाने में असमर्थ है। इस योजना से देश को आर्थिक सम्पन्नता की ओर लेकर जाना है।

जन धन खाता जीरो बैलेंस खाता है। जिसका मतलब इस खाते में खाताधारक को कोई निश्चित minimum राशि रखने की जरुरत नहीं है। यदि खाते में कोई राशि नहीं हो तब भी यह खाता चलता रहेगा। यह ख़ासकर गरीब लोगों को ध्यान में रखते हुए किया है। जिनके पास इतनी धन राशि जमा रखने के लिए नहीं होती की minimum balance रख सके। इस योजना के तहत बैंक में खाता खुलवाने पर account holder को एक रूपे कार्ड दिया जायेगा।

जिसको एक debit card की तरह किसी भी बैंक के ATM में पैसे निकालने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। प्रधानमंत्री जन धन योजना को एक week में सबसे अधिक बैंक खाते खोलने के कारण गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है। इस खाते के साथ खाताधारक को जीवन बीमा और एक्सीडेंटल बीमा भी करके दिया जाता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ

प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता खुलवाने से होने वाले लाभ निचे दिए गए है।

  • जीरो बैलेंस का खाता देश के किसी भी प्राइवेट या सरकारी बैंक में खुलने की सुविधा।
  • जिसने भी 28 अगस्त 2018 के बाद खाता खुलवाया है। उसके लिए 2 लाख रूपए का एक्सीडेंट बीमा।
  • खाताधारक को 30000 रूपए का जीवन बीमा मिलना।
  • Rupay डेबिट कार्ड खाता खुलवाने के साथ ग्राहक को मिलना।
  • नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध होना जिससे घर बैठे बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाया जा सके।
  • खाते का प्रयोग पेंशन के लिए किया जा सकता है।
  • खाताधारक को दूसरी सरकारी योजनाओं का स्वतः ही लाभ मिलना जैसे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना, अटल पेंशन योजना और मुद्रा योजना।
  • खाते में जमा राशि पर ब्याज़ मिलना।
  • दूसरे अकाउंट में पुरे देश में पैसे भेजने की सुविधा मिलना।

जन धन योजना खाता कैसे खोले

जन धन योजना खाता कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी आयु 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच है खोल सकता है। इसके लिए आवेदक को अपने आधार कार्ड/ पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट कॉपी के साथ किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में संपर्क करना है। इसके अलावा आप बैंक मित्र से संपर्क करके भी इस योजना का लाभ उठा सकते है।

जहाँ पर उसको जन धन खाते का KYC फॉर्म भरने के लिए दिया जायेगा। एप्लीकेशन फॉर्म को सही से भरने के बाद उस पर पासपोर्ट साइज फ़ोटो और डॉक्यूमेंट के साथ जमा करना है। जिसके बाद आपका जन धन योजना खाता खोल दिया जायेगा।

खाते के साथ मिलने वाला रुपे कार्ड कुछ दिनों के बाद पोस्ट से आपके घर भेज दिया जायेगा। अभी तक देश के कुल 43.04 करोड़ लोग जन धन योजना के तहत खाता खुलवा कर इसका लाभ उठा रहे है। इन लोगों के बैंक में 146230.71 करोड़ रुपए बैंक में जमा है। इनमे 31.23 करोड़ लोगों को rupay कार्ड दिया जा चूका है।

आप जन धन खाता खोलने से जुड़े हुए सभी सवाल टोल फ्री नंबर 1800 180 1111 और 1800 11 0001 पर कॉल करके पूछ सकते है। जन धन खाते के लिए अकाउंट ओपनिंग फॉर्म नीचे दिया गया है। जिसको भरकर आप बैंक में जमा करा सकते है।

PM Jan Dhan Yojana Account Opening Form

Final Words:

हम उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा ऊपर दिया गया लेख PM Jan Dhan Yojana in Hindi पसंद आया होगा और आपके सभी सवाल इस आर्टिकल से दूर हुए होंगे। आप इस आर्टिकल को उन गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के साथ शेयर कर सकते है। जिसका अभी तक बैंक में कोई भी खाता नहीं है। आप प्रधानमंत्री जन धन खाते से सम्बंधित कोई भी सवाल हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

Read more:

Ayushman Bharat Yojana in Hindi 2022 | आयुष्मान भारत योजना

अटल पेंशन योजना | Atal Pension Yojana in Hindi

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi 2022 | सुकन्या समृद्धि योजना

PM Ujjwala Yojana 2.0 in Hindi 2022 | प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 हिंदी में

Leave a comment

close