How to gain weight | वज़न कैसे बढ़ाये

How to gain weight | वज़न कैसे बढ़ाये
How to gain weight | वज़न कैसे बढ़ाये

How to gain weight | वज़न कैसे बढ़ाये: मोटे लोग अपने बढ़ते मोटापे से दुखी है तो पतले लोग अपने वेट के न बढ़ने के कारण। मोटे लोग बहुत प्रयास करते है अपना वेट कम करने  के लिए जिससे उनका वजन कम हो जाये और पतले लोग अपना वज़न बढ़ाने के लिए लगे रहते है। मोटे लोगों को लगता है पतले लोग आसानी से अपना वज़न बढ़ा सकते है बस खाना ही तो है लेकिन यह बात पतले लोगों से पूछो।

युवा अवस्था के बाद जब लड़के और लड़किया 17 -18 साल की उम्र में जवानी में कदम रखते है तो उनको एक अच्छा सुडौल शरीर चाहिए होता है जिससे वो दुसरो को इम्प्रेस कर सके या फिर उनकी भी चाह फिल्मों में काम करने वाले हीरो हीरोइन की तरह फिगर बनाने की होती है। इस उम्र में हर कोई अच्छा दिखना चाहता है जब लड़के लड़कियों को कॉलेज में जाना होता है। जिनका शरीर फिट है वो तो अपनी पर्सनेलिटी से दूसरे लोगों पर अपनी धाक जमाते है लेकिन दुबले पतले शरीर वाले अपने कम वजन के कारण कम कॉन्फिडेंस का अनुभव करते है और दुसरो से बात करने में भी झिझकते है। उनको बस किसी भी तरह से अपना वजन बढ़ा कर एक सही बॉडी चाहिए होती है जिसके लिए वह बहुत प्रकार के यतन भी करते है।

Causes of low weight | कम वज़न के कारण

वज़न कम होने के बहुत से कारण हो सकते है। यदि आपका पाचन तंत्र सही नहीं है और आपको कब्ज़ बनी रहती है तो आप आपका कैसे वजन बढ़ेगा। ऐसे में आप कितना भी खाना क्यों न खा ले आपका वजन नहीं बढ़ सकता। आपको इसके लिए सबसे पहले अपने कब्ज़ को दूर करके अपने पाचन तंत्र को सुधारना होगा। ऐसे लोगों का पाचन तंत्र सुधरते ही वज़न अपने आप बढ़ने लग जाता है। आप अपना पाचन तंत्र को सुधारने के लिए रात को सोने से पहले त्रिफ़ला चूर्ण का सेवन गुनगुने पानी के साथ कर सकते है।

आप यदि कम कैलोरी का भोजन करते है तो भी आपका वजन नहीं बढ़ पायेगा यदि आपके शरीर को दिन भर के काम करने के लिए जितनी कैलोरी चाहिए होती है यदि आप केवल उतनी ही कैलोरी खाएंगे तो जैसे है वैसे के वैसे ही रह जायेंगे क्युकी वह सारी कैलोरी काम में खत्म हो जाती है आपको अपने वजन को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा की जरुरत होगी। यदि आपका लिवर सही से काम नहीं करता या कमज़ोर है तो ये भी आपका वज़न नहीं बढ़ने देगा। क्योंकि आपका लिवर ही खाने में से सारे खाने को पचा कर उसमे से पोषक तत्वों को  लेने का काम करता है। कमज़ोर लिवर का मतलब है ख़राब हेल्थ।

आपका टेंशन में रहना और सोचते रहना भी आपका वज़न बढ़ने नहीं देता। इसलिए आपको टेंशन और चिंताओं से मुक्त होकर खुश रहना चाहिए और जिंदादिल होना होगा तब आपका वजन बढ़ेगा। इसके साथ आप यदि बहुत आलसी है आपका कोई काम करने में मन नहीं लगता और आप बैठ कर टीवी देखते रहते हो परिश्रम वाला कोई भी काम नहीं करते तो इससे भी आपका वजन नहीं बढ़ पाता क्योंकि आपके शरीर पर कोई जोर नहीं पड़ता और शरीर सही से खुल नहीं पाता।

How to gain weight | वज़न कैसे बढ़ाये

आपको वज़न बढ़ाने के लिए कोई जिम ज्वाइन करना पड़ेगा जिससे पहले तो आपका शरीर खुले आपकी मांसपेशियों और नशों में ताजग़ी आये। और इससे आपके मांसपेशियों को बल मिलेगा। यदि आप जिम ज्वाइन नहीं कर सकते तो आप घर पर ही पुश अप कर सकते है , दौड़ लगा सकते है और दंड बैठक लगा सकते है। आपको पुश अप कम से शुरू करना है और इसको बढ़ाते जाना है जैसे आपने पहले 10 पुश अप से शुरू किया और इसके थोड़ा देर आराम करने के बाद 3 सेट लगाए। इसको आप हर 3 दिन बाद 5 – 5 बढ़ा सकते है। इस तरह से आप कुछ दिनों में 100 पुश अप करने लग जायेगे। इससे आपकी चेस्ट और बाइसेप्स बनेंगे।

यदि आप गांव में रहते है तो अखाड़े में जाकर व्यायाम और कुश्ती का अभ्यास भी कर सकते है। आपको इसके साथ साथ अपने खाने पर ज़ोर देना होगा। आपको हाई प्रोटीन डाइट को लेना होगा। आप अपने खाने में सुबह 2 और शाम को 2 अंडे ले सकते है। और आप माँसाहारी है तो आप सप्ताह में कम से कम 2 दिन चिकेन खा सकते है। और यदि आप वेजीटेरियन है तो आपको डेली दाल और सोयाबीन को अपने खाने में शामिल करना होगा। इसके साथ साथ आप पनीर को भी अपनी डाइट में शामिल करे। इसके साथ साथ आप दूध और दही का भी खूब सेवन करे।

आप सुबह और रात को सोते समय कम से कम एक गिलास गुनगुना दूध पिए। आप इस दूध में चीनी की जगह गुड़ मिला सकते है। आप पहले जितना खाना खाते थे उससे आपको थोड़ा खाना बढ़ाना होगा। यदि आप 4 चपाती खाते थे तो आपको चपाती 5 से 6 करनी होगी। आपको देसी शुद्ध घी का भी प्रयोग करना है आप सब्ज़ी बनाने के लिए घी प्रयोग कर सकते है या फिर चपाती पर घी लगा कर खा सकते है।

How to gain weight | वज़न कैसे बढ़ाये

दूध और केले का प्रयोग तो सब जानते है और वज़न बढ़ाने वालों का तो यह प्रयोग पसंदीदा है। आप जिम के बाद 2 से 3 केले का दूध में डालकर शेक बना कर पी सकते है। यह आपके वज़न को तेजी से बढ़ाने में बहुत मदद करता है। आप उबले हुए आलू का भी अपनी डाइट में सेवन कर सकते है आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहायड्रेट होता है जो वजन बढ़ाने में कारगर होता है।

आप इसको या तो जिम जाने से पहले या बाद में ले सकते है। पीनट बटर के बारे में तो आपने सुना ही होगा यह आपके वजन को बढ़ाने में बहुत लाभदायक होता है। पीनट बटर का प्रयोग आपको जिम के बाद दूध केले के शेक के साथ करना चाहिए।

यह भी पढ़े: Almond benefits | बादाम के लाभ

आप इसके साथ मौसमी फलों का और आँवले के मुरब्बे का सेवन कर सकते है जो आपके लिवर के लिए बहुत अच्छा रहेगा। आप यह सब करने के साथ रात को भरपूर नींद लेनी है जब आप जिम जाते है तो थक जाते है और शरीर की ग्रोथ के लिए आपको ज़्यादा नींद की जरुरत होती है आपको पुरे दिन में कम से कम 9 घंटे की नींद लेनी है। इसके लिए आप दिन में 1 घंटा दोपहर को सो सकते है बाकी 8 घंटे रात को।

इन सब तरीकों से आपका एक महीने में 4 से 5 किलो वज़न आसानी से बढ़ जायेगा।