Home remedies for cough | खांसी को ठीक करने के घरेलु नुस्ख़े

0
425

Home remedies for cough | खांसी को ठीक करने के घरेलु नुस्ख़े: सर्दी के मौसम के शुरू होने पर जुखाम के साथ खांसी का होना भी आम बात है। ख़ासी सामान्य रूप से 2 से 3 दिनों में ठीक हो जाती है थोड़े परहेज करने पर लेकिन कुछ ख़ासी 2 से 3 हफ्तों तक भी चलती है। ख़ासी होने पर आप लगातार ख़ास कर परेशान हो जाते है। इससे आप असहज़ हो जाते है। सारे दिन तो आप इससे परेशान रहते ही है रात को भी यह ख़ासी आपकी नींद उड़ा देती है।

ख़ासी भी दो तरह की होती है एक ख़ासी सूखी ख़ासी होती है जिसमें आपको बार बार ख़ासी आती है लेकिन इसमें साथ में बलग़म नहीं आता। दूसरी तरह की ख़ासी बलग़म वाली ख़ासी होती है जिसमे खांसने के साथ साथ बलग़म भी आता है। ज़्यादातर लोग सूखी ख़ासी से परेशान रहते है और यह ज्यादा दिनों तक चलने वाली भी होती है।

Causes of cough | ख़ासी होने के कारण

ख़ासी होने के बहुत सारे कारण हो सकते है। जिस तरह सर्दी के मौसम शुरू होने पर भी यदि आप गर्म कपड़े का प्रयोग नहीं करते तो आपको ख़ासी होने की संभावना रहती है। इसलिए आपको जैसे ही सर्दियों की शुरुवात हो तभी गर्म कपड़े निकालकर प्रयोग करने चाहिए। यदि आप सर्दियों में भी फ्रीज का ठंडा पानी प्रयोग करते है तो इससे आपका गला ख़राब होकर बलग़म बन सकता है जिससे आपको ख़ासी होगी।

किन्हीं लोगों को किसी चीज़ से यदि एलर्जी हो तो उसके कारण भी उनको ख़ासी शुरू हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको उन चीज़ो से दूर रहना चाहिए जो एलर्जी के कारण ख़ासी पैदा करती है। कुछ लोगों को धूल मिट्टी से एलर्जी होती है थोड़ी सी धूल मिटटी की संपर्क में आने से ही उनको ख़ासी हो जाती है। ऐसे लोगो को धूल मिटटी से बचकर रहना चाहिए। 

Home remedies for cough | खांसी को ठीक करने के घरेलु नुस्ख़े

ख़ासी को किन घरेलु उपायों के द्वारा आप ठीक कर सकते है अब यह जानेंगे। ख़ासी से छुटकारा पाने के लिए आपको रात को सोते समय 1 गिलास गुनगुने दूध में हल्दी डाल कर पीना है। रोज़ाना इसके प्रयोग से आपकी ख़ासी ठीक हो जाएगी। आप ख़ासी को दूर करने के लिए एक शहद का सहारा भी ले सकते है।

शहद में बहुत से एंटीबैक्टीरियल गुण होते है जो आपकी ख़ासी को दूर करने में आपकी मदद करता है। आपको 2 चम्मच शहद लेना है अब इस शहद में 1 चम्मच अदरक का रस मिलाना है। इसको अब आप चाट सकते है यह प्रयोग आप दिन में दो बार कर सकते है। इसके करने से 1 से 2 दिनों में ही आपको फ़र्क नज़र आने लग जायेगा।

आप इसके साथ चाहे तो अदरक की चाय भी ले सकते है अदरक की चाय ख़ासी में बड़ा आराम देती है या फिर आप अदरक का छोटा टुकड़ा ले कर चूस सकते है। जब ख़ासी आपको रात को सोने न दे तब आप यह प्रयोग कर सकते है इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा। मुलहठी का सेवन भी ख़ासी और गले से सम्बंधित रोगों के लिए किया जाता है।

Home remedies for cough | खांसी को ठीक करने के घरेलु नुस्ख़े

आप मुलहठी की चाय बना कर पी सकते है इसके अलावा आप दूध के साथ भी इसका सेवन कर सकते है। यदि आप माँसाहारी है तो आप चिकन सूप का भी सेवन कर सकते है। इसके लिए आपको गर्म गर्म चिकन का सूप तैयार करना है अब इस सूप को आप धीरे धीरे सेवन कर सकते है। आप इसका सेवन दिन में दो बार कर सकते है। 2 से 4 दिनों के प्रयोग से ही आपकी ख़ासी को यह दूर कर देगा।

यदि आप ड्रिंक या स्मोक करते है तो आपको ख़ासी की स्थिति में ड्रिंक या स्मोक को पूरी तरह से बंद कर देना है नहीं तो यह आपकी स्थिति को और बुरा कर देगा। आप ख़ासी को दूर करने के लिए भाप का सहारा भी ले सकते है। आपको किसी बड़े बर्तन में पानी ले लेना है। अब इस पानी को अच्छे से उबालना है जिससे की इसमें से भाप निकलने लग जाये। अब इस भाप को आप को लेना है।

जिससे की यह भाप आपकी श्वास नली में जाकर उसको साफ़ कर दे और ख़ासी को दूर कर दे। आप ख़ासी में दिन में एक बार भाप ले सकते है। आपको ख़ासी से राहत देने में काली मिर्च भी बड़ी काम करती है इसके लिए आपको काली मिर्च को आधा चम्मच की मात्रा में शहद के साथ सेवन करना है। यदि ख़ासी छोटे बच्चों को हुई है तो आपको इस बात का ध्यान रखना है की वह किसी आइसक्रीम का सेवन न करे। आइसक्रीम का सेवन किसी भी दवा के प्रभाव को खत्म कर देगा।

ऊपर बताये गए सभी उपाय ख़ासी को दूर करने के लिए कारगर है लेकिन आपको फिर भी किसी कारणवश ख़ासी में लाभ नहीं मिलता तो आपको किसी अच्छे डॉक्टर को संपर्क करना चाहिए। क्योंकि ज़्यादा दिनों तक ख़ासी होना टी बी भी हो सकती है।