Home remedies for cholesterol | कोलेस्ट्रॉल को दूर करने के घरेलु नुस्ख़े

0
35
Home remedies for cholesterol
Home remedies for cholesterol
Home remedies for cholesterol | कोलेस्ट्रॉल को दूर करने के घरेलु नुस्ख़े
Home remedies for cholesterol | कोलेस्ट्रॉल को दूर करने के घरेलु नुस्ख़े

Home remedies for cholesterol | कोलेस्ट्रॉल को दूर करने के घरेलु नुस्ख़े: आजकल के समय में ग़लत खानपान और दिनचर्या की वजह से बहुत से लोग ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित है और ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल का सीधा सा मतलब हार्ट अटैक का ख़तरा है। जब आपके ख़ून में कोलेस्ट्रॉल ज़्यादा हो जाता है तो आसान शब्दो में कहे तो यह दिल को जाने वाले ख़ून में रूकावट पैदा कर देता है जिसके कारण ही हार्ट अटैक आता है। कोलेस्ट्रॉल का निर्माण लिवर में होता है। फिर यह पुरे शरीर में फ़ैल जाता है।

दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते है जिनको आप LDL और HDL के नाम से आप जानते है। LDL का ज़्यादा होना नुक़सान दायक होता है इसी के कारण  हार्ट अटैक आता है। HDL अच्छा होता है यह सारे शरीर के विषैले तत्वों को खींच कर लिवर तक लता है। कोलेस्ट्रॉल मुख्य रूप से ख़ून में चिकनाहट की तरह काम करता है। इसके आलावा यह हॉर्मोन के लिए भी ज़िम्मेदार होता है। यदि आपके शरीर में 70 % कोलेस्ट्रॉल का लेवल डॉक्टर की रिपोर्ट में आये तब तक तो ठीक है यह घबराने वाली बात नहीं है लेकिन अगर यह 70 % से जब बढ़ जाता है तो आपको इसको कम करने के लिए ध्यान देना चाहिए।

जब आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो डॉक्टर आपको इसके लिए बाई पास सर्जरी के लिए बोलते है जिसमे दिल को ख़ून जाने के लिए दूसरा रास्ता बनाया जाता है। लेकिन अगर आप इस कोलेस्ट्रॉल के कारण पर काम नहीं करेंगे तो यह दूसरे रास्ते को भी कुछ समय बाद ब्लॉक कर देगा।

Causes of high cholesterol | ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल के कारण:

कोलेस्ट्रॉल होने के बहुत कारण हो सकते है जो की आपकी ग़लत दिनचर्या से सम्बंधित होते है जैसे अगर आप अपने खाने में डालडा घी या फिर रिफाइंड घी का प्रयोग करते है तो इससे आपको यह समस्या हो सकती है। आप सोचेंगे रिफाइंड घी या डबल रिफाइंड घी तो कोलेस्ट्रॉल को कम करता होगा लेकिन यह भी कोलेस्ट्रॉल का कारण होता है। यह आपके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का लेवल सामान्य से बढ़ा देता है।

हमारे शरीर में भी कोलेस्ट्रॉल बनता है लेकिन यदि आप ऐसा खाना खाये जिससे बाहर के खाने से कोलेस्ट्रॉल ज़्यादा बने तो यह आपके लिए चिंता का विषय है। इसलिए आपको अपने रेगुलर प्रयोग से डालडा या फिर रिफाइंड खाने को हटा देना चाहिए। अगर आप लगातार 3 महीने तक डालडा या रिफाइंड घी का प्रयोग नहीं करेंगे तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल अपने आप ही सामान्य आना शुरू हो जायेगा।

Home remedies for cholesterol | कोलेस्ट्रॉल को दूर करने के घरेलु नुस्ख़े

आपको इससे निजात पाने के लिए सबसे पहले यह प्रयोग करना चाहिए। आप इसकी जगह पर सरसों का तेल, मूंगफली का तेल , सोयाबीन का तेल और नारियल का तेल को प्रयोग कर सकते है लेकिन आपको यह बात ख़ास ध्यान रखनी है की यह कोई भी तेल रिफाइंड नहीं होना चाहिए आप केवल फ़िल्टर तेल का प्रयोग कर सकते है लेकिन फैक्ट्री में प्रोसेस्ड किया गया प्रयोग नहीं करना है।

आपके शरीर में जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो आपको छोटे मोटे काम करने पर भी साँस फूलने लग जाती है क्योंकि आपके दिल तक पूरी तरह खून की सप्लाई नहीं हो पाती। इसके अलावा आपको सीढ़ी चढ़ने, कोई भारी सामान उठाने में थोड़ा भी तेज़ चलने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसके लिए आप को रोज़ सुबह के समय प्राणायाम का सहारा लेना है और हल्का फुल्का व्यायाम कर लेना है। इसमें यदि आप दैनिक रूप से कपालभांति और अनुलोम विलोम का अभ्यास करते है तो यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करेगा इसके साथ साथ आप सुबह के समय 1 गिलास पानी में 1 चम्मच आँवला का जूस मिला कर पी सकते है। यह आपके दिल को मजबूती देगा।  

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के साथ साथ आपका वजन भी बढ़ने लग जाता है तभी आपने देखा होगा ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल की समस्या अक्सर मोटे लोगों में ही पायी जाती है। इसलिए आपको अपने वज़न को कम करने पर भी ध्यान देना चाहिए।

Home remedies for cholesterol | कोलेस्ट्रॉल को दूर करने के घरेलु नुस्ख़े

आप इसमें खाने में गाय के घी का भी प्रयोग कर सकते है। गाय का घी प्रयोग करने से आपका कभी भी कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ेगा। दिल की बीमारियों में और ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल में अशोक के छाल का चूर्ण भी बहुत कारगर होता है आपको पंसारी की दुकान से जाकर अशोक के छाल का चूर्ण लेकर आना है। इसको 3 से 4 ग्राम की मात्रा में आप रोज़ पानी के साथ ले सकते है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मदद करेगा।

आपको रोज़ सुबह जल्दी उठ कर 2 गिलास गुनगुना पानी पीना है और शौच से निवृत होकर सैर पर निकल जाना है। आपको बाहर के कोई भी पकोड़े , समोसे, गोल गप्पे ,बर्गर या पिज़्ज़ा जैसी मन को भाने वाली किसी भी चीज़ का सेवन करना है। सादा खाना खाना है पानी का भरपूर प्रयोग करना है और रात को खाने के बाद भी थोड़ी देर टहल लेना है। खाना खाते ही नहीं सोना।

रात का खाना जितना हो सके उतना जल्दी खाना है जिससे इसको सही से पचने में टाइम मिल जाये। आप माँसाहारी है तो मछली का सेवन अपने खाने में कर सकते है। मछली आपके दिल के लिए बहुत ही अच्छी होती है। आपको रोज़ 1 सेब को अपने खाने में प्रयोग करना चाहिए आप या तो सेब सीधा चबा चबा कर खा सकते है या फिर इसके जूस को भी ले सकते है।