Corona se bachne ke upay in Hindi

Corona Se Bachne Ke Upay In Hindi 2021 | कोरोना वायरस से बचने के बेस्ट उपाय हिंदी में 2021

Spread the love
Corona Se Bachne Ke Upay In Hindi
Corona Se Bachne Ke Upay In Hindi

Corona Se Bachne Ke Upay In Hindi

Corona Se Bachne Ke Upay In Hindi: दोस्तों आज हम इस लेख में आपको कोरोना वायरस से बचने के उपाय 2021 के बारे में बताने वाले है। जैसा आप जानते ही होंगे corona virus ने March 2020 से India में और पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है। पिछले साल lockdown ही एकमात्र इस कोरोना वायरस से बचने का उपाय लग रहा था। हालांकि यह कुछ हद तक कोरोना वायरस की chain को तोड़ने में सफल भी हुआ। लेकिन कोरोना वायरस को जड़ से समाप्त करने में फिर भी नाकाम था।

अब 2021 में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पुरे भारत में एक डर का माहौल बना दिया है। जिसका कारण न्यूज़ चैनल्स में आने वाली दुःखभरी खबरें और लोगों के ऑक्सीजन की कमी और हॉस्पिटल में बेड़ की कमी के चलते मरने की न्यूज़ सुनकर है। अबकी बार कोरोना का नया strain पहले से भी ताकतवर बनकर आया है।

लेकिन आपको अब इससे डरने की कोई जरुरत नहीं है इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे most इफेक्टिव उपाय बताएँगे जो न केवल आपको कोरोना वायरस से बचाएगा बल्कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर आपको पूरी तरह से ठीक होने में आपकी मदद भी करेगा।

1. प्रतिदिन व्यायाम और योगा करना (Corona Se Bachne Ke Upay In Hindi)

आपको कोरोना वायरस से बचने के लिए हर रोज़ कम से कम 10 मिनट कपाल भाति और 10 मिनट अनुलोम विलोम करना है। यह करने से आपके फेफड़ों में वायु का अच्छे से संचार होगा। जो आपको स्वस्थ रखने में और कोरोना वायरस से बचाने में मदद करेगा।

यह तो हो गयी योगा की बात आपको योगा करने के साथ हर रोज़ कुछ व्यायाम भी करना चाहिए। जिस तरह आप 20 से 30 पुशअप्स कर सकते है। यदि आप पुशअप्स नहीं कर सकते तो कुछ देर रनिंग कर सकते है। जो की बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। जो आपके फेफड़ों को मजबूत बनाएगी। फेफड़ों को मजबूत बनाना आपके लिए बहुत जरुरी है इस बीमारी से बचने के लिए क्योंकि यह बीमारी फेफड़ों पर ही हमला करती है।

2. नेगेटिव न्यूज़ से दूर रहना

आप रोजाना की खबरे सुनने के लिए रोज़ न्यूज़ तो जरूर देखते होंगे लेकिन आजकल न्यूज़ ने ही लोगों को डरा रखा है। कोरोना के आकड़े दिखाना तो ठीक है लेकिन हर समय सिर्फ नेगेटिव न्यूज़ से जो लोग पहले से ही इस बीमारी से भयभीत है उनके दिमाग में इन नेगेटिव न्यूज़ को देखने से सिर्फ बुरा असर ही पड़ता है।

यदि आप न्यूज़ देखना चाहते है तो सिर्फ न्यूज़ में कोरोना के आकड़े सुनकर इसको बंद कर सकते है और कुछ सकारात्मकता से भरा कुछ अच्छा देख सकते है। आपको कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने आपको मानसिक रूप से भी मजबूत बनाना होगा। आप अपने आस पास के लोगों तक भी यही सकारात्मकता पहुंचा कर उनका मनोबल बढ़ा सकते है।

3. Vitamin C का सेवन (Corona Hone Ke Baad Kya Kare)

आप यह तो जानते ही होंगे की आपको न केवल कोरोना वायरस से बल्कि किसी भी दूसरी बीमारी से बचने के लिए इम्युनिटी को अच्छा रखना होता है। यदि आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत रखना चाहते है तो Vitamin C इसमें आपकी बहुत मदद करता है। जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 

विटामिन C हर खट्टे फल में होता है। जिस तरह संतरा , मौसमी, आँवला। सबसे ज़्यादा विटामिन C आंवले में पाया जाता है आप इसका इस्तेमाल रोजाना कर सकते है। आप निम्बू पानी का भी सेवन कर सकते है। विटामिन C के लिए आप विटामिन C की गोली भी ले सकते है। लेकिन हमारी सलाह आपको यही रहेगी की आप विटामिन C की गोली का सेवन तभी करे जब आपको हमने जो फल बताये है वह उपलब्ध न हो।

4. गिलोय के जूस का सेवन (Corona Hone Ke Baad Kya Khana Chahiye)

आप कोरोना वायरस से बचने के लिए गिलोय के जूस का भी सेवन कर सकते है। गिलोय भी एक इम्युनिटी बूस्टर होता है। यह सभी प्रकार के वायरल इन्फेक्शन से रक्षा करने में कारगर होता है। यदि आपको कोरोना वायरस हो भी गया है तो आप इसके जूस का सुबह शाम खाली पेट सेवन कर सकते है। इसके सेवन से आपको  कोरोना वायरस के जुखाम ख़ासी और बुखार से निज़ात मिलेगी। अगर आपको यह वायरस नहीं हुआ है तो यह आपको कोरोना वायरस से बचाने में मदद करेगा।

5. भाप लेना (Corona Se Kaise Bache)

यदि आपको कोरोना वायरस हो गया है या फिर आपको इस वायरस के symptoms नज़र आ रहे है तो आपको रोजाना दिन में कम से कम दो बार भाप लेना चाहिए। आप इसके लिए मार्किट में आने वाले किसी भी स्टीमर का इस्तेमाल कर सकते है। स्टीमर के न होने पर आप घर के किसी बर्तन में पानी उबालकर भी भाप ले सकते है। आप भाप मुँह से लेकर नाक से छोड़ सकते है फिर कुछ समय बाद नाक से लेकर मुँह से छोड़ सकते है। इससे आपकी श्वासनली पूरी तरह साफ़ हो जाएगी और आपके फेफड़ो में भी इसकी भाप से साँस लेने में आसानी होगी। इस तरह रेगुलर करने पर यह आपको इस बीमारी से निजात दिलाएगा।

6. फलों सब्जी और पानी का भरपूर इस्तेमाल (Corona Ke Bachav In Hindi)

आपको कोरोना वायरस से बचने के लिए माँसाहारी भोजन को त्यागकर शुद्ध शाकाहारी भोजन का सेवन करना है। माँसाहारी भोजन जहाँ पचने में भारी होने के साथ इम्युनिटी को भी कमजोर करता है। वही शुद्ध शाकाहारी भोजन पचने में भी हल्का होता है इसके साथ आपकी इम्युनिटी को भी मजबूत करता है।

इस वायरस में अक्सर देखा गया है पानी की कमी के चलते भी यह रोग और जानलेवा हो जाता है इसलिए आपको समय समय पर भरपूर पानी का सेवन करना है। आप बीच बीच में निम्बू पानी भी ले सकते है और खाने में आपको सलाद जरूर लेना है।

7. ऑक्सीजन की समस्या से निजात दिलाने के लिए प्रयोग (Corona Tips In Hindi)

कोरोना वायरस से होने वाली मोते ज़्यादातर ऑक्सीजन की समस्या या साँस लेने में दिक्कत होने के कारण होती है। साँस लेने में दिक़्क़त के लिए आप भाप ले सकते है। ऑक्सीजन लेवल यदि आपका कम हो गया है तो आप एक प्रयोग कर सकते है जो ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में बहुत कारगर साबित हुआ है।

आपको इसके लिए उल्टे पेट के बल लेटना है। अब एक तकिये को अपने पेट के नीचे रख दीजिये। अब आप जोर जोर से साँस लीजिये। इससे आपके शरीर में भरपूर ऑक्सीजन का संचार होगा और आपका ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ जायेगा। आप रात को भी पेट के बल लेटकर सो सकते है। यह प्रयोग गर्भवती स्त्रियों के लिए वर्जित है।

8. Corona Vaccine का प्रयोग

यदि आपको कोरोना वायरस नहीं हुआ है तो आपको इस बीमारी से बचने के लिए Corona Virus की वैक्सीन को जरूर लगवाना चाहिए। अब 18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति वैक्सीन लगवा सकता ह। यदि आपको कोरोना वायरस हो गया है तो आप ठीक होकर इस वैक्सीन को लगवा सकते है। कोरोना वायरस की वैक्सीन कोरोना से बचाने के लिए बहुत इफेक्टिव है।

आपको इसकी दोनों dose लेनी है। तभी आप पूरी तरह सुरक्षित होंगे। पहले जो देश कोरोना के मामले में ऊपर थे वहाँ पर बहुत ज़्यादा कोरोना वैक्सीन लगवाई गयी जिसके कारण अब वहाँ कोरोना के नए मामले बहुत कम हो गए है। इसलिए आपको भारत को भी कोरोना मुक्त बनाने के लिए वैक्सीन जरूर लगवाना चाहिए। जिससे corona की chain टूट सके और India भी इस बीमारी से मुक्त हो सके।

हम उम्मीद करते है की हमारे द्वारा बताये गए कोरोना वायरस से बचने के उपाय आपको जरूर पसंद आये होंगे। आप इसको जो भी जरूरतमंद है उस तक पहुंचा सकते है। जिससे उसका भला हो। हमारे द्वारा ऊपर बताई गयी बातें आपको घर में रहते हुए कोरोना वायरस से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार है। यदि इससे भी आपकी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो आप किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह ले सकते है या फिर हॉस्पिटल में एडमिट हो सकते है।

Read more:

40 सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक सुविचार हिंदी में | Best Motivational Suvichar in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close