Benefits of amla

Benefits of amla in hindi | आँवला प्रयोग करने के लाभ

74 / 100 SEO Score
Benefits of amla | आँवला प्रयोग करने के लाभ
Benefits of amla | आँवला प्रयोग करने के लाभ

Benefits of amla in hindi | आँवला प्रयोग करने के लाभ

आँवला के बारे में आप सब जानते होंगे। आँवला एक चमत्कारी फ़ल है जिसका प्रयोग बहुत प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक औषधियों में किया जाता है। आँवला देखने में हल्का हरा रंग लिए होता है। यह खाने में कषैला होता है। यह ठंडी प्रकृति का होता है। गर्मियों के मौसम में इसका सेवन शरीर को ठंडक प्रदान करता है। यह पित्त को शांत करने वाला होता है। आँवला शरीर की जीवन शक्ति को बढ़ाता है।

आमल की रसायन

आँवला मार्किट में चूर्ण के रूप में , जूस के रूप में , मुरब्बे के रूप में और आजकल कैंडी के रूप में भी उपलब्ध है। आँवला का ही एक और घटक आमल की रसायन नाम से उपलब्ध है। आमल की रसायन में सामान्य आँवला के चूर्ण से कई गुणा ज़्यादा असरकारक होता है।

आमल की रसायन को बनाने की प्रक्रिया में आँवला के चूर्ण को आंवले के रस में घोंटा जाता है और सुखाया जाता है। यह प्रक्रिया 5 से 6 बार दोहरायी जाती है। जिसके परिणामस्वरूप आमल की रसायन बनता है। आमल की रसायन का प्रयोग पीलिया के मरीज़ो के लिए किया जाता है। इसके प्रयोग से रोगी को बहुत लाभ मिलता है। इसके अलावा जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होती है यह उनको सेवन के लिए दिया जाता है। ऐसी महिलाये यदि 2 से 3 ग्राम की मात्रा में आमल की रसायन का सेवन सुबह के समय पानी के साथ करती है तो 2 से 3 दिन के प्रयोग से ही उनको बहुत लाभ मिलता है।

1. आँवला रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए

आंवला विटामिन C का भंडार है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है। जो की आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। आँवला में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते है। इसके सेवन से आपको छोटी बीमारियाँ छू भी नहीं सकती। इससे स्कर्बी नामक बीमारी भी ठीक होती है। इसी के कारण आप जवान महसूस करते है।

2. आँवला आँखो के लिए

आँवला में विटामिन A की भी काफ़ी मात्रा होती है। विटामिन A जो की आँखों की समस्याओं को ठीक करने के काम आता है। इसलिए आप आँख से सम्बंधित कोई बीमारी या रतौंधी नामक बीमारी हो तो आप आँवला का सेवन कर सकते है। यह आपकी आँखों की समस्याओं का निवारण करता है और आपकी आँखो की रौशनी को भी बढ़ाता है।

3. आँवला पाचन क्षमता के लिए

यदि आपका खाना सही से नहीं पचता और आपको खुल कर भूख नहीं लगती तो आपको आंवले के चूर्ण का सेवन करना चाहिए। आप आंवले के चूर्ण को सुबह के समय 4 से 5 ग्राम की मात्रा में सादे पानी के साथ ले सकते है। यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करके भूख को बढ़ाएगा जिससे खाना अच्छे से पचेगा। इसके साथ साथ यह लिवर की समस्या में भी कारगर होता है।

आँवला प्रयोग करने के लाभ
आँवला प्रयोग करने के लाभ

आपका लिवर सही से काम नहीं कर रहा है तो भी आप आंवले का सेवन कर सकते है। इसके लिए आप रोज़ाना सुबह 1 गिलास पानी में 1 चम्मच आंवले का जूस मिला कर पी सकते है। कुछ ही दिनों के प्रयोग से आपका लिवर सही काम करने लग जायेगा।

4. आँवला कोलेस्ट्रॉल के लिए

यदि आप दिल से सम्बंधित किसी भी बीमारी से पीड़ित है और आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ चूका है ऐसी स्थिति में आप आँवला का प्रयोग आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सामान्य स्तर तक ले आएगा।

5. आँवला बालों के लिए

बालों के लिए भी आँवला बहुत अच्छा रहता है। इसलिए बहुत से बालों की मेहंदी में इसका अक्सर प्रयोग किया जाता है। इसके प्रयोग से आपके बाल काले , लम्बे और घने हो जायेंगे।

आप इसके लिए आंवला चूर्ण को पानी में मिला कर अपने बालों की जड़ो पर लगा सकते है। इसको आपको 30 से 40 मिनट के लिए लगा कर छोड़ देना है। आप इसके बाद इसको साफ़ पानी से धो सकते है। यह प्रयोग आपको सप्ताह में 2 से 3 बार कर सकते है। इसके प्रयोग से आपके सफ़ेद बाल भी काले होने शुरू हो जायेंगे। जिन लोगों को खून की कमी या फिर एनीमिया की समस्या होती है उनको इसका चूर्ण का सेवन करना चाहिए।

यदि चूर्ण आपको कषैला लगे तो आप आंवले के मुरब्बे का भी सेवन कर सकते है। यह आपके खून में हीमोग्लोबिन की संख्या को बढ़ाएगा।

6. नकसीर की समस्या के लिए आँवला का प्रयोग

नकसीर की समस्या से बहुत से लोग परेशान होते है यह समस्या ज्यादा गर्मी के कारण हो जाती है जिसमे नाक से खून आने लग जाता है। ऐसे में आप 1 चम्मच आंवले के चूर्ण को रात भर 1 गिलास पानी में भिगो कर रख दे सुबह के समय इस पानी को छानकर खाली पेट सेवन करे।

कुछ दिनों के सेवन से यह आपके शरीर की गर्मी को दूर करके नकसीर से छुटकारा दिलाएगा।

यह भी पढ़े: Diet plan for weight loss | वज़न कम करने के लिए आहार योजना

7. आँवला का प्रयोग स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए

जो लोग स्पर्म काउंट कम होने से परेशान है और इस कारण से उनको बच्चा पैदा करने में दिक्कत आ रही है। ऐसे पुरुषों को आंवले के जूस का सुबह के समय सेवन करना चाहिए और ऐसे लोग साथ में आंवले का मुरब्बा भी ले सकते है। 1 महीने के सेवन से उनके स्पर्म काउंट बढ़ जायेंगे।

इसके साथ यह जनन अंग से सम्बंधित रोगों को दूर करने में भी आपकी मदद करता है। इसका सेवन आपकी त्वचा को साफ़, सुंदर और चमकता हुआ बनाता है। इसको आप दस्त या फिर कब्ज़ के रोग में भी ले सकते है।

इस प्रकार आपने जाना की आंवला गुणों की खान है जिसका विभिन्न प्रकार के रोगों को दूर करने के लिए उपयोग करते है। उम्मीद करते है की हमारी दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और इसका प्रयोग करके आप अपने सभी रोगों को दूर करेंगे।