Ayushman Bharat Yojana in Hindi 2021 | आयुष्मान भारत योजना

Spread the love
Ayushman Bharat Yojana in Hindi
Ayushman Bharat Yojana in Hindi

Ayushman Bharat Yojana in Hindi: दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में आयुष्मान भारत योजना की पूरी जानकारी डिटेल से देने वाले हैं। जिससे आप आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकें। हम आपको इस योजना के साथ आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए क्या योग्यता चाहिए और इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को क्या-क्या सुविधाएं प्राप्त होती है वह भी बताएंगे।

Ayushman Bharat Yojana in Hindi | आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में की थी। इस योजना का उद्देश्य देश के ऐसे गरीब नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है। जो खुद स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम नहीं है। इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए भारत सरकार मुफ्त में आयुष्मान कार्ड या स्वास्थ्य कार्ड बनाती है। जिसकी मदद से आयुष्मान कार्ड धारक का पूरा परिवार सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में हर साल ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। इस योजना को PM – JAY यानि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है।

यह योजना एक परिवार की सभी सदस्यों को इस योजना का लाभ प्रदान करती है। इस योजना में देश के कुल 10 करोड़ परिवारों को शुरुवात में शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। जिससे लगभग 50 करोड़ लोगों को फायदा होगा। इसमें एक परिवार के सभी सदस्यों के लिए ₹500000 की राशि स्वास्थय खर्च के लिए हर साल सरकार द्वारा दी जाती है। जिसके खत्म होने पर अगले साल दोबारा ₹500000 आयुष्मान कार्ड में डाल दिए जाते हैं।

गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है क्योकि पहले जो गरीब लोग गरीबी के कारण बहुत सी बीमारियों का इलाज नहीं करवा पाते थे। लेकिन इस योजना के आने के बाद वहीं लोग सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटलों में जाकर बेझिझक इलाज करवा सकते हैं। जिसका सारा खर्च सरकार उठाएगी। आयुष्मान कार्ड धारक अपना इलाज देश के किसी भी राज्य के किसी भी सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में करवा सकते है। जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आता है।

Ayushman Bharat Yojana की मुख्य बातें

  • आयुष्मान भारत योजना जिसको हम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जानते है दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थय इन्शुरन्स सेवा है। जिसको पूरी तरह से सरकार चलाती है।
  • इस योजना में हर परिवार के लिए 5 लाख रूपए बीमारियों के ख़र्चे के ईलाज के लिए हॉस्पिटल खर्च के रूप में दिया जाता है।
  • इस योजना से 10 करोड़ परिवार या 50 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना हॉस्पिटल खर्च के भुगतान के लिए कैश लैस सर्विस उपलब्ध करवाती है।
  • इस योजना से भारत वासियों को उन गंभीर बीमारियों से सुरक्षा मिलती है। जिससे लगभग 6 करोड़ लोग हर साल गरीबी रेखा में चले जाते है।
  • इस योजना के अंतर्गत 3 दिन प्री हॉस्पिटल खर्च और 15 दिन पोस्ट हॉस्पिटल खर्च कवर मिलता है। इसमें दवाइयों का खर्च भी शामिल है।
  • आयुष्मान योजना में कितना ही बड़ा परिवार क्यों न हो इससे परिवार के सभी सदस्यों को लाभ मिलता है।
  • इस योजना के लाभार्थी पुरे देश के किसी भी प्राइवेट या सरकारी हॉस्पिटल से यह सुविधा लेने के हक़दार होते है।
  • इस योजना में 1393 सेवाओं को शामिल किया गया है जैसे ट्रीटमेंट का सारा खर्च, डायग्नोस्टिक खर्च, डॉक्टर की फ़ीस, कमरे का ख़र्च, सर्जन का ख़र्च, ऑपरेशन थिएटर का ख़र्च और ICU का ख़र्च आदि।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे मिलेगा

आयुष्मान भारत योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले भारत सरकार की आयुष्मान भारत की वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक करना है। इसके लिए जब आप जैसे ही आप Aayushman Bharat की Website पर जाते हैं तो आपको अपना नाम चेक करने के लिए मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई देगा।

जहां पर आप अपना मोबाइल नंबर डालकर अपने मोबाइल में आने वाले ओटीपी को भर सकते हैं। इसके बाद अगले पेज पर आपको अपना राज्य सिलेक्ट करना है। जहाँ पर आप रहते है। अब आप नाम या राशन कार्ड का नंबर डालकर सर्च कर सकते हैं की आपका नाम इस योजना के लाभार्थी की सूची में है या नहीं।

आप इस योजना में अपने नाम का पता करने के लिए टोल फ्री नंबर 14555 पर भी कॉल करके पूछ सकते है। यदि आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। यदि आपका नाम लिस्ट में मिल गया तो आप लिस्ट की सारी डिटेल को ले जाकर अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में संपर्क कर सकते है। सीएससी सेंटर में वह आपका केवाईसी पूरा करेंगे। यह process पूरा करने के बाद आपको आपका आयुष्मान कार्ड मिल जायेगा। आप भी अपनी योग्यता को जांचने के बाद इस योजना का लाभ जरूर उठाये। अभी हर वर्ष 30 अप्रैल को आयुष्मान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Final Words:

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा ऊपर दी गयी Ayushman Bharat Yojana in Hindi की जानकारी पसंद आई होगी। आप इस लेख को ऐसे लोगों के साथ जरूर शेयर करिएगा जो गरीबी रेखा से नीचे आते हो। इससे उनको आयुष्मान कार्ड बनाकर आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने में बड़ी मदद मिलेगी। आप इस योजना से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Read more:

अटल पेंशन योजना | Atal Pension Yojana in Hindi

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi 2021 | सुकन्या समृद्धि योजना

PM Ujjwala Yojana 2.0 in Hindi 2021 | प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 हिंदी में

e RUPI Kya Hai in Hindi | e RUPI Ke Kya Fayde Hai

2 thoughts on “Ayushman Bharat Yojana in Hindi 2021 | आयुष्मान भारत योजना”

Leave a comment

close